scriptइस तरह कम होंगे अनावश्क खर्चें | home budget tips | Patrika News
जयपुर

इस तरह कम होंगे अनावश्क खर्चें

कोरोना महामारी ने हम सभी को यह अच्छे से समझा दिया कि यदि आपके पास इमरजेंसी फंड नहीं है तो आप अपने परिवार की खुशियां नहीं खरीद सकते हैं।

जयपुरJun 20, 2021 / 08:58 pm

Archana Kumawat

इस तरह कम होंगे अनावश्क खर्चें

इस तरह कम होंगे अनावश्क खर्चें

कोरोना महामारी ने हम सभी को यह अच्छे से समझा दिया कि यदि आपके पास इमरजेंसी फंड नहीं है तो आप अपने परिवार की खुशियां नहीं खरीद सकते हैं। इसलिए अभी से अपने खर्चों को नियंत्रित करना शुरू कर दें, ताकि आपका भविष्य सुरक्षित हो।
विश्लेषण करें
कुछ लोग महीने के अंत तक पूरी आमदनी को खर्च कर देते हैं। जब अंत में पैसा नहीं बचता तो उन्हें लगता है कि उनका मासिक खर्च बहुत ज्यादा है। इसलिए जरूरी है कि अपने खर्चों का नियमित विश्लेषण करें।
पहले बचत
पैसों की तंगी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले बचत करें, फिर खर्च करें। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत सोच-समझकर ही करें, नहीं तो कर्ज बढऩे लगेगा।

इमरजेंसी फंड
कई बार अचानक से बड़ी राशि की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में इधर-उधर से कर्ज लेना पड़ता है। कभी कर्ज मिलने में भी परेशानी आती है। इसलिए सैलेरी का कुछ हिस्सा इमरजेंसी फंड के लिए सेव करें।
जरूरी है बीमा
अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जीवन और स्वास्थ्य, दोनों का बीमा करवाएं। इससे किसी तरह की शारीरिक समस्या आने पर आपका बजट नहीं गड़बड़ाएगा। साथ ही लिक्विडिटी भी बनी रहेगी।

Home / Jaipur / इस तरह कम होंगे अनावश्क खर्चें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो