scriptबॉडी पेन और थकान दूर करने के आसान घरेलू उपाय | home remedies | Patrika News
जयपुर

बॉडी पेन और थकान दूर करने के आसान घरेलू उपाय

तनाव, डिहाइड्रेशन, आर्थराइटिस आदि की वजह से शरीर में लंबे समय तक दर्द की समस्या हो सकती है।

जयपुरFeb 17, 2020 / 01:47 pm

Mridula Sharma

एप्पल साइडर विनेगर: इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज होती हैं, जो दर्द और इंफ्लेमेशन को दूर करने का काम करती हैं। एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं। अब इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और इस पानी का सेवन करें। आप चाहें तो बाथ टब में भी एप्पल साइडर विनेगर मिला सकते हैं। इस पानी में कुछ देर तक बैठने से दर्द से आराम मिलेगा। रोजाना ऐसा एक या दो बार अवश्य करें।
कारगर अदरक: अदरक में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक प्रॉपर्टीज होती हैं। एक-दो इंच अदरक के टुकड़े को काट लें और इसे एक कप पानी में मिलाकर गर्म करें। पांच मिनट तक धीमी आंच में उबालने के बाद इसे छान लें। अब इसमें शहद मिलाकर गर्म चाय की तरह पीएं। इस प्रयोग को आप दिन में दो-तीन बार कर सकते हैं।
गुणकारी हल्दी: शारीरिक पीड़ा को दूर करने के लिए भी हल्दी को लाभकारी माना जाता है। हल्दी में एंटी इफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो दर्द को दूर करने के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाकर संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ देती है। एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास गर्म दूध में मिलाएं। अब इसमें शहद मिलाएं। रात में सोने से पहले इसका सेवन अवश्य किया जाना चाहिए।
सरसों का तेल: सरसों के तेल से यदि मसाज की जाए तो बॉडी पेन से राहत मिलेगी। इस तेल में पाए जाने वाले तत्व इंफ्लेमेशन की वजह से होने वाले बॉडी पेन से राहत देने का काम करते हैं। गुनगुने तेल से प्रभावित हिस्सों की मसाज करें और 30 से 40 मिनट तक इसे त्वचा में समाहित होने का समय दें। इसके बाद शॉवर ले लें।
डाइट में केले को शामिल करें: कई बार पोटेशियम की कमी से मांसपेशियों में दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में यदि नियमित रूप से केले का सेवन किया जाए तो पोटेशियम की कमी दूर होने के साथ ही शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती है।

Home / Jaipur / बॉडी पेन और थकान दूर करने के आसान घरेलू उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो