scriptअपने जीवन में इस तरह लाएं चेंज | how to bring change in your life | Patrika News
जयपुर

अपने जीवन में इस तरह लाएं चेंज

जीवन में सकारात्मक बदलाव के लिए सबसे अहम है कि आपका नजरिया हमेशा आशावादी हो

जयपुरAug 09, 2019 / 03:02 pm

Shalini Agarwal

life hacks

अपने जीवन में इस तरह लाएं चेंज

बहुत से लोग अपने जीवन से खुश नहीं होते और वे लगातार इसी ओर बढ़ते रहते हैं। वे अपने जीवन में बदलाव लाने के बारे में भी नहीं सोचते हैं। इस तरह वे रिलेशनशिप, कॅरियर चॉइस, फाइनेंशियल सभी जगह असंतुष्ट रहते हैं। यही सब चीजें तनाव, डिप्रेशन, एंजाइटी आदि को बढ़ावा देती हैं। इसलिए अपनी लाइफ को ऐसा नहीं बनाएं, बल्कि आप अच्छी लाइफ के लिए डिजर्व करते हैं। इसलिए जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपने व्यवहार में कुछ सकारात्मक बदलाव लाएं। पॉजिटिव सोच को बढ़ाने के लिए यह सोचें कि परिस्थितियां हमेशा एक-सी नहीं रहती है। समय के साथ उनमें बदलाव आता है। आपको आशावादी नजरिए से आगे बढऩा होगा।
अपने जुनून को तलाशें
हर व्यक्ति में एक पैशन होता है। यही पैशन व्यक्ति को एक्स्ट्राऑडिनरी काम करने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए पैशन तलाशना बहुत जरूरी है। यदि आप बिना पैशन के कोई काम करेंगे तो उसमें कभी अपना बेस्ट नहीं दे पाएंगे। इस तरह आपमें हताशा बढ़ेगी और आप तनाव में रहने लगेंगे।
एक्सरसाइज है जरूरी
फिजिकल एक्टिविटी आपको फिट रखने में मदद करने के साथ ही अच्छा जीवन जीने में लिए भी प्रेरित करती हैं। एक्सरसाइज माइंड को हेल्दी रखने का काम भी करती है। इसके साथ ही मेडिटेशन के लिए भी समय निकालें। इस तरह आप तनावमुक्त रहेंगे और अच्छे विचारों की आवाजाही भी बढ़ेगी। साथ ही अपने काम पर भी ठीक तरह से फोकस कर पाएंगे। इससे जीवन के हर क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव आएगा।
आशावादी बने रहें
आशावादी नजरियां आपको हर एक क्षेत्र में सफलता दिलाने में मदद करेगा। इस नजरिए से आप विकट परिस्थितियों को भी आसानी से हैंडल कर सकते हैं। देखा जाए तो व्यक्ति की साइकोलॉजी ही उसकी सफलता का मार्ग निर्धारित करने में मदद करती है। वहीं यदि आप परिस्थितियों को हैंडल करना नहीं सीखेंगे तो कॅरियर में पिछडऩे लगेंगे। इसलिए आशावादी नजरिए को अपनाकर आप राह में आने वाली मुश्किलों से निपटने के लिए तैयार बन सकते हैं।
गलत आदतों को छोड़ें सुबह जल्दी उठना अपने आप सुखद अनुभूति है। सुबह जल्दी उठने की आदत आपकी लाइफ में बहुत बड़ा सकारात्मक बदलाव ला सकती है। इसके लिए सबसे सही यही है कि आप जल्दी सोएं और जल्दी उठें। इस आदत को अपनाने से आप अपनी एक्टिविटीज को समय पर पूरा कर पाएंगे। आप यह भी नोटिस करेंगे कि आपकी प्रोडक्टिविटी भी इंप्रूव होने लगी है। समय पर टारगेट पूरा होने पर आपको अन्य कामों के लिए भी पर्याप्त समय मिलेगा और अपनी हॉबीज के लिए समय निकाल पाएंगे। साथ ही जीवन के एक नया दृष्टिकोण मिलेगा।
सोचने-विचारने की क्षमता बढ़ाएं
आप अपनी सोच में बदलाव लाकर ही जीवन में बदलाव ला सकते हैं। बहुत से लोग बिना सोच-विचार किए उन एक्टिविटीज में अपना समय खराब कर देते हैं, जो उनके लिए उपयोगी ही नहीं होती हैं। इसलिए किसी भी काम को हाथ में लेने के साथ ही यह विचार कर लें कि वह काम आपके लिए उपयोगी है या नहीं। इस विचार के साथ ही आपको सही दिशा में आगे बढऩे की प्ररेणा मिलेगी। इसके लिए आपको अपनी सोचने-समझने की क्षमता को बढ़ाने के लिए अच्छी किताबों का अध्ययन करना होगा।

Home / Jaipur / अपने जीवन में इस तरह लाएं चेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो