scriptIRCTC का पासवर्ड भूल गए तो लॉगइन बिना करें इंक्वायरी | How to know about train or pnr status | Patrika News
जयपुर

IRCTC का पासवर्ड भूल गए तो लॉगइन बिना करें इंक्वायरी

अक्सर ये देखा जाता है कि कुछ लोग अपनी आईडीज के पासवर्ड भूल जाते हैं। हालांकि, कुछ लोग तो अपनी यूजर आईडी तक भी भूल जाते हैं। पासवर्ड फिर से पाना या रीसेट करना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन खोई हुई यूजर आईडी को दोबारा हासिल करना उस वक्त मुश्किल भरा हो सकता है जब हमें किसी ट्रेन की स्थिति या रेल टिकट से जुड़ी जानकारी की जरूरत होती है।

जयपुरOct 29, 2019 / 09:48 pm

anant

IRCTC का पासवर्ड भूल गए तो लॉगइन बिना करें इंक्वायरी

IRCTC का पासवर्ड भूल गए तो लॉगइन बिना करें इंक्वायरी

अक्सर ये देखा जाता है कि कुछ लोग अपनी आईडीज के पासवर्ड भूल जाते हैं। हालांकि, कुछ लोग तो अपनी यूजर आईडी तक भी भूल जाते हैं। पासवर्ड फिर से पाना या रीसेट करना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन खोई हुई यूजर आईडी को दोबारा हासिल करना उस वक्त मुश्किल भरा हो सकता है जब हमें किसी ट्रेन की स्थिति या रेल टिकट से जुड़ी जानकारी की जरूरत होती है। ट्रेनों की आवाजाही के बारे में अब जानकारी लेना आसान हो गया है। दरअसल, अब आईआरसीटीसी के अकाउंट पर निर्भर रहने की कोई जरूरत नहीं है।
-ऐसे करें जानकारी

आईआरसीटीसी ने अपनी बेवसाइट https://irctc.co.in पर नए फीचर की शुरुआत की है। ऐसे में यदि आपका आईआरसीटीसी अकाउंट है और आप अपना लॉगइन आईडी का पासवर्ड भूल गए हैं तो भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आईआरसीटी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस सुविधा की जानकारी दी है।
बतादें कि इसके जरिए आप रूट की ट्रेन के साथ किराया, ट्रेन का समय आदि भी जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ट्रेन के निर्धारित स्टेशन से प्रस्थान और आगमन समय के साथ ही रिजर्वेशन का स्टेटस, सीट की उपलब्धतता, सीट के कन्फर्म होने की संभावना के बारे में आसानी से पता कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आप ट्रेन की जानकारी हासिल करने के साथ ही अगले छह दिन के रिजर्वेशन का स्टेटस का भी पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह के लॉगइन आईडी या पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा यदि आपने वेटिंग या आरएससी का टिकट बुक किया है तो आप पीएनआर का स्टेटस भी जान सकते हैं।

इतना ही नहीं, वेबसाइट पर आप फ्लाइट्स, ठहरने के स्थान, ई-कैटरिंग, हॉलिडे पैकेज, टूरिस्ट ट्रेन, आदि के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। बतादें कि आईआरसीटीसी ने ‘डिजिटल इंडिया, डिजिटल रेलवे’पहल के तहत वेबसाइट पर रेल दृष्टि नाम से सुविधा भी शुरू की है। इसके तहत आप सिंगल विडो पर रेलवे से जुड़ी तमाम सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

Home / Jaipur / IRCTC का पासवर्ड भूल गए तो लॉगइन बिना करें इंक्वायरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो