scriptकोरोना गाइडलाइन की कैसे होगी पालना: पंचायत चुनाव के लिए मतदान कल | How will the Corona guideline be followed: Voting Panchayat election | Patrika News
जयपुर

कोरोना गाइडलाइन की कैसे होगी पालना: पंचायत चुनाव के लिए मतदान कल

प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए मतदान रविवार को कराया जाएगा।

जयपुरJul 24, 2021 / 10:52 am

rahul

Jila Panchayat Adhyaksh Election 2021: कानपुर जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए चाहिए 17 सदस्य, किसके सिर बंधेगा ताज

Jila Panchayat Adhyaksh Election 2021: कानपुर जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए चाहिए 17 सदस्य, किसके सिर बंधेगा ताज

जयपुर। प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए मतदान रविवार को कराया जाएगा। प्रचार का शोर शराबा कल थम गया। उम्मीदवारों ने वोट के लिए घर घर जाकर मनुहार की और वादे कर उन्हें जिताने की अपील की। इधर निकाय चुनाव के लिए भी आज प्रचार थम जाएगा। शाम 5 बजे तक उम्मीदवार प्रचार कर सकेंगे।
बगैर वैक्सीनेशन कैसे डलेंगे वोट, गाइडलाइन की चिंता— राज्य निर्वाचन आयोग ने वैसे तो चुनाव को लेकर खासी तैयारियां कर ली है लेकिन उसके सामने एक बड़ा सवाल ये भी है कि गांवों में कोरोना गाइडलाइन की पालना कैसे हो पाएगी। कोरोना वैक्सीनेशन का काम अभी धीमी गति से चल रहा है। खासकर ग्रमीण इलाकों में लोग कोरोना टीका लगवाने से बच भी रहे है। ऐसे में बगैर वैक्सीनेशन के मतदान में लोग वोट डालने आएंगे। इसमें सोशल डिस्टेसिंग की पालना पूरी तरह से नहीं हो पाएगी और मतदान के दिन भीड़ आई तो उससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे में आयोग के सामने ये बड़ी चुनौती बनी हुई है। हालांकि आयोग की ओर से मतदान कराने वाले कर्मचारियों में अधिकांश का वैक्सीनेशन हो चुका है। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने भी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हुए हैं कि वैक्सीनेशन वाले कर्मचारियों को ही चुनाव कार्यक्रम में लगाए।

सरपंच का चुनाव ईवीएम से— वैसे तो आयोग की ओर से चुनाव को लेकर व्यवस्थाएं की है। इनमें तय किया गया कि सरपंच का चुनाव ईवीएम कराया जाएगा जबकि पंच का चुनाव मतपेटी के जरिए होगा। इनमें 25 जुलाई को प्रातः 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मतदान होगा और बाद में मतगणना कर चुनाव नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। उपसरपंच का चुनाव अगले दिन कराया जाएगा। इसमें एक परेशानी ये भी आएगी कि वार्ड पंच के चुनाव में मतपेटी से मतदान में समय भी अधिक लगेगा जिससे भी इनमें कोरोना का खतरा बना रहेगा।

इन वादों के बीच मनुहार— वहीं पंचायतों के साथ साथ निकाय चुनाव में उम्मीदवारों ने वादों का पिटारा खोला हुआ है। इनमें जनता से वादे किए गए हैं कि यदि उन्हें वोट देकर चुनाव जीताया तो वे विकास कराने में कोई कसर नहीं छोड़ेगे। इनमें सडक, पानी, बिजली, सीवरेज लेकर पूरा विकास की बात कही है और पर्चे बांटकर मनुहार की जा रही है।
फैैकट फाइल—
पंचायत चुनाव में यहां होगा मतदान
22 जिलों में चुनाव,
34 पंचायतें
सरपंच बनने के 130 उम्मीदवार
6 ग्राम पंचायतों में उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित
…………….

निकाय चुनाव— 9 जिलों के 18 वार्डों में चुनाव

अजमेर, भरतपुर, चूरु, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, प्रतापगढ़ और पाली

43 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
मतदान 26, मतगणना 28 को होगी—

ईवीएम से मतदान

दो चेयरमैन के चुनाव भी होंगे

Home / Jaipur / कोरोना गाइडलाइन की कैसे होगी पालना: पंचायत चुनाव के लिए मतदान कल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो