scriptबिहार से बच्चे, असम व बंगाल से लाई जा रहीं नाबालिग लड़कियां | human traffiking in jaipur | Patrika News
जयपुर

बिहार से बच्चे, असम व बंगाल से लाई जा रहीं नाबालिग लड़कियां

बालश्रम: पुलिस की सक्रियता पर फिर सवाल, बिहार से बच्चों, असम और पश्चिम बंगाल से नाबालिग लड़कियों को लाकर यहां बालश्रम में झोंकने या बेचने के हाल ही सामने आए मामलों ने पुलिस की सक्रियता पर फिर सवाल खड़े कर दिए हैं।

जयपुरOct 19, 2018 / 02:35 pm

Deepshikha Vashista

jaipur

बिहार से बच्चे, असम व बंगाल से लाई जा रहीं नाबालिग लड़कियां

दीपशिखा वशिष्ठ/जयपुर . जयपुर ही नहीं उक्त राज्यों से बच्चों को पढ़ाई आदि के नाम पर लाकर राज्य के विभिन्न जिलों में मजदूरी में झोंका जा रहा है। वहीं मानव तस्करों के कुछ गिरोह नाबालिग लड़कियों को वेश्यावृत्ति के दलदल में धकेल रहे हैं।

गौरतलब है कि श्यामनगर पुलिस थाने में 14 सितम्बर को एक मामला दर्ज हुआ था। एक दम्पती के चंगुल से छूटकर चाइल्ड लाइन संस्था के पास पहुंची 15 वर्षीय किशोरी ने बताया था कि वह गुवाहाटी की रहने वाली है। छह साल पहले उसके समेत 17 बच्चों को रणजीत नामक व्यक्ति जयपुर में अच्छी पढ़ाई का झांसा देकर लाया था। यहां उसे श्यामनगर में एक दम्पती को बेच गया। दम्पती उसे बंधुआ मजदूर की तरह लगातार 15-16 घंटे काम कराते थे। घर पर बात तक नहीं करने देते थे। इस पर गत शुक्रवार को पुलिस ने आरोपी रणजीत को पकड़ा और खुलासा किया था कि वह मानव तस्करी में लिप्त है।

इसी तरह शाहपुरा क्षेत्र से हाल ही असम की एक किशोरी को मुक्त कराया गया था। उसे भी बंधक बनाकर काम कराया जा रहा था। वहीं, सांगानेर में 15 अप्रेल को हैंडीक्राफ्ट कम्पनी में कशीदाकारी का काम कर रहे 5 बच्चों को चाइल्ड लाइन संस्था ने पुलिस की मदद से मुक्त कराया था। पूछताछ में बच्चों ने बताया था कि उन्हें जयपुर में अच्छी पढ़ाई कराने का झांसा देकर बिहार से लाया गया था। यहां एक कमरे में बंधक बनाकर फैक्ट्री में सुबह 8 से रात 9 बजे तक काम कराया जा रहा था। सभी बच्चों की उम्र 15 वर्ष से कम थी।
बढ़ानी होगी निगरानी

सीडब्लूसी की सदस्य निशा पारीक का कहना है कि 2017 में करीब 800 बच्चे रेस्क्यू किए गए, जिनमें से 600 बच्चे बिहार के थे। मानव तस्करी रोकने के लिए खासतौर पर जयपुर जंक्शन व अन्य रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों पर निगरानी रखी जानी चाहिए।
फैक्ट फाइल
75 प्रतिशत बच्चे झांसा दे बिहार से लाए जा रहे हैं मजदूरी के लिए

1582 मुक्त कराए सीडब्लूसी के अनुसार 2014 से 16 तक

29 अगस्त 18 तक 2500 बच्चे मुक्त कराकर भेजे गए बिहार

Home / Jaipur / बिहार से बच्चे, असम व बंगाल से लाई जा रहीं नाबालिग लड़कियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो