आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ऑल सीजन बांड फंड ने एक साल में दिया 12.3 प्रतिशत का रिटर्न

अग्रणी म्यूचुअल फंड ( mutual fund ) आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ऑल सीजन बांड फंड ( ICICI Prudential All Season Bond Fund ) ने एक साल में 12.3 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि तीन साल में 8.4 और पांच साल में 9.5 प्रतिशत का रिटर्न इसने दिया है। पिछले कुछ समय से डेट मार्केट काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है। आरबीआई ने इसी दौरान रेपो रेट में 115 बीपीएस की कटौती की है और आगे भी ऐसी ही उम्मीद है। हालांकि कोरोना का असर जरूर एक जोखिम भरा है। इसलिए इस जोखिम भरे माहौल में डायनॉमिक बांड फंड निवेश के लिए अच्छे हो सकते

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 30 Jun 2020, 11:32 PM IST

जयपुर। अग्रणी म्यूचुअल फंड आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ऑल सीजन बांड फंड ने एक साल में 12.3 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि तीन साल में 8.4 और पांच साल में 9.5 प्रतिशत का रिटर्न इसने दिया है। पिछले कुछ समय से डेट मार्केट काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है। आरबीआई ने इसी दौरान रेपो रेट में 115 बीपीएस की कटौती की है और आगे भी ऐसी ही उम्मीद है। हालांकि कोरोना का असर जरूर एक जोखिम भरा है। इसलिए इस जोखिम भरे माहौल में डायनॉमिक बांड फंड निवेश के लिए अच्छे हो सकते हैं। क्योंकि ये बाजार के उतार-चढ़ाव में बेहतर रिटर्न देते हैं। इनमें ये सुविधा होती है कि ये शॉर्ट और लांग टर्म सिक्योरिटीज में स्विच करते हैं।
डायनॉमिक बांड फंड स्कीम एक ओपन इंडेड डेट स्कीम्स होती है। इस कैटेगरी में ढेर सारी स्कीम्स होती हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ऑल सीजन बांड फंड इस कैटेगरी में एक टॉप नाम है। यह असेट्स के लिहाज से सबसे बड़ी कैटेगरी है। इसका पिछले दस सालों का लगातार बेहतर प्रदर्शन का रिकॉर्ड है। यह स्कीम कॉर्पोरेट बांड और सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करती है। इसलिए जब ब्याज दरें ज्यादा होती हैं तब स्कीम लांग ड्यूरेशन स्कीम की तरह व्यवहार करती है।
इसी तरह जब ब्याज दरें नीचे होती है, तब यह शॉर्ट टर्म की तरह व्यवहार करती है। वर्तमान में यह स्कीम अपने पोर्टफोलियो का 52.35 प्रतिशत हिस्सा सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करती है, जबकि 42.42 प्रतिशत हिस्सा अच्छी तरह से रिसर्च कॉर्पोरेट सिक्योरिटीज में करती है। इस तरह के व्यवहार से निवेशकों को कैपिटल एप्रीसिएशन के रूप में लाभ होता है। यही कारण है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के ऑल सीजन बांड फंड ने एक साल, 2 साल और तीन साल में बेहतरीन रिटर्न दिया है। इस तरह का लगातार बेहतर प्रदर्शन इसलिए संभव है, क्योंकि वैल्यू इनवेस्टिंग अप्रोच कंपनी अपनाती है। ऊंची ब्याज दर वाले मिक्स इंस्ट्रूमेंट में संतुलन निवेशकों को अच्छा रिटर्न देता है।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned