scriptआईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट अलोकेटर फंड को जोरदार समर्थन | ICICI Prudential Asset Allocator Fund strongly supports | Patrika News
जयपुर

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट अलोकेटर फंड को जोरदार समर्थन

देश की दूसरी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड ( mutual fund ) कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ( ICICI Prudential ) के एसेट अलोकेटर फंड ऑफ फंड का एसेट अंडर मैनेजमेंट (Aum) 10 हजार 731 करोड़ रुपए को पार कर गया है। दो साल पहले यह केवल 18 करोड़ रुपए था। यह फंड इंडस्ट्री में तेजी से बढ़ता हुआ फंड है। दरअसल, इस तरह के फंड डायनॉमिक असेट अलोकेशन फंड होते हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ( ICICI Prudential ) ने इस फंड के सेक्टर में एक बेहतरीन शुरुआत की है।

जयपुरMay 22, 2021 / 12:00 pm

Narendra Singh Solanki

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट अलोकेटर फंड को जोरदार समर्थन

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट अलोकेटर फंड को जोरदार समर्थन

मुंबई। देश की दूसरी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के एसेट अलोकेटर फंड ऑफ फंड का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 10 हजार 731 करोड़ रुपए को पार कर गया है। दो साल पहले यह केवल 18 करोड़ रुपए था। यह फंड इंडस्ट्री में तेजी से बढ़ता हुआ फंड है।
दरअसल, इस तरह के फंड डायनॉमिक असेट अलोकेशन फंड होते हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने इस फंड के सेक्टर में एक बेहतरीन शुरुआत की है। अर्थलाभ के आंकड़े बताते हैं कि फरवरी 2019 में इस फंड का एयूएम केवल 18 करोड़ रुपए था। पर यह दो सालों में सैकड़ों गुना बढ़ गया। 30 अप्रेल 2021 को यह 10,731 करोड़ रुपए था। दरअसल, एक सिंगल फंड के जरिए निवेशक ढेर सारे असेट क्लास में निवेश करते हैं। इसमें इक्विटी, डेट और सोने जैसी परिसंपत्तियां होती हैं। इसमें हर असेट क्लास में शून्य से 100 फीसदी तक निवेश करने का अवसर होता है। यह इन हाउस वैल्यूएशन मॉडल पर तय होता है।
साल 2000 की शुरुआत में इस इन हाउस मॉडल ने इक्विटी में 40 फीसदी तक निवेश किया था। जब कोरोना में बाजार में गिरावट आई तो इसने इसे बढ़ाकर 83 फीसदी तक कर दिया। यानी बाजार नीचे होता है, तो उसमें ज्यादा निवेश करता है। जब ऊपर होता है तो निवेश कम कर देता है। हालांकि अप्रेल 2021 में इक्विटी में निवेश घट कर 37 फीसदी हो गया, क्योंकि बाजार ऊपर की ओर है। इस मॉडल का असर फंड के प्रदर्शन पर भी दिखता है। इसकी वजह से 1 साल में इसने 42.7 फीसदी का फायदा निवेशकों को दिया है, जबकि इसी दौरान इसने इक्विटी में निवेश में 58 फीसदी की कमी की है। इसका रिटर्न इसके बराबर के फंड हाउसों की तुलना में 7 फीसदी ज्यादा है। यह रुझान इसका दो सालों में भी रहा है।
अप्रेल 2020 में इसका पोर्टफोलियो का 52 फीसदी हिस्सा डेट में था, जबकि 36 फीसदी इक्विटी में और 6 फीसदी सोने में था। यह इक्विटी में मूल रूप से बढ़ी और मध्यम कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है। सेक्टर की बात करें तो यह बैंकिंग, इंफ्रा, हेल्थकेयर, एफएमसीजी और कमोडिटी पर फोकस करता है। इसमें निवेशक अगर एकमुश्त निवेश करता है, तो भी यह बेहतर रिटर्न देता है। लंबी अवधि में फाइनेंशियल लक्ष्य के लिए यह फंड अच्छा काम करता है। निवेशकों को इसके जरिए सही समय पर सही असेट अलोकेशन मिलता है।

Home / Jaipur / आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट अलोकेटर फंड को जोरदार समर्थन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो