स्वच्छ करे राजनीति अभियान के तहत लोगों ने राखी अपनी राय कहा स्थानीय को टिकट मिले, तो डवलप हो क्षेत्र

मालवीय नगर पत्रिका की ओर से शिवराम कॉलोनी स्थित अंजनी माता पार्क में टॉक शो

By: Priyanka Yadav

Published: 25 Apr 2018, 01:30 PM IST

जयपुर . चेंजमेकर वह है जो सबके हितों के बारे में सोच सके। राजस्थान पत्रिका के महाअभियान 'स्वच्छ करें राजनीति' चेंजमेकर्स बदलाव के नायक महाअभियान को लेकर मालवीय नगर पत्रिका की ओर से जगतपुरा स्थित शिवराम कॉलोनी के अंजनी माता पार्क में एक टॉक शो आयोजित करवाया गया। टॉक शो में सीनियर सिटीजन से लेकर युवाओं ने भाग लिया। इस दौरान स्थानीय निवासियों ने कहा कि इस मुहिम के तहत स्थानीय व्यक्ति को टिकट मिलें तो क्षेत्र का फायदा संभव है। अक्सर बाहरी लोग टिकट पाने की होड़ में दिखते हैं, वहीं आम आदमी साफ सुथरी छवि वाला हो, जिसमें राष्ट्रीय भावना हो। समाज सेवा, देश सेवा के लिए वह तत्पर रहे। कई साल से पुराने चेहरे ही लोग देख रहे हैं। पार्टी में अब वंशवाद खत्म करने की जरूरत है। साथ ही नेताओं को लोकतंत्र की ताकत दिखाने की आवश्यकता है। चेंजमेकर द्वारा जुड़े हुए लोग चुने हुए प्रतिनिधियों पर कार्य करने का प्रेशर बनाएं। स्थानीय निवासियों ने कहा कि चुनाव में खड़े हुए उम्मीदवार चुनाव जीतने के बाद क्षेत्र में दिखते ही नहीं है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जनप्रतिनिधियों को क्षेत्र के विकास के लिए आना होगा।

लोगों ने खुलकर रखे अपने विचार

कल्याण सिंह मीणा ने कहा की राजनीति में अच्छे शिक्षित लोगों को आगे आने की जरूरत है। तभी वह हर एक पहलू पर कार्य कर सकते हैं। लोकल व्यक्ति इसमें जुड़े ताकि वह जनसमस्याओं को समझ सके।

वी .पी. सिंह का कहना हैं की पांच साल के चुनाव वाली अवधि में बदलाव की आवश्यकता है। हर साल जनप्रतिनिधियों के काम के आधार पर तुलना की जाए इससे काफी कुछ बदलाव देखने को मिलेगा।

रामस्वरुप मीणा ने कहा की साफ़ सुथरी छवि वाले लोग आए आएंगे। इससे राजनीति में अलग बदलाव देखने को मिलेगा। जिसमें राष्ट्रीय भावना हो वह समाज सेवा, देश सेवा आदि के बारे में सोच सके।

धर्मवीर सिंह ने कहा की राजनीति में शुद्धिकरण की जरूरत है, उम्मीदवार की योग्यता तय होनी चाहिए। राजनीति का मतलब सही चीजों को सही समय पर रखना है, जो गलत हो रहा है उस नजरिए को अब नहीं चुनना है।

वही हनुमान सिंह मीणा ने कहा की राजनीति की पहली सीढ़ी छात्र राजनीति होती है। यहीं से राजनीति का शुद्धिकरण करना होगा। इससे आगे की राजनीति तो अपने आप ही शुद्ध हो जाएगी।

गोपाल लाल महावर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा की चुनिंदा लोगों को टिकट देने की बजाय और जातपात में विश्वास रखते हैं। वह गलत है, लेकिन पत्रिका की स्वच्छ राजनीति की यह पहल सराहनीय है। शिक्षित, ईमानदार और जो व्यक्ति आपराधिक मुक्त हो उन्हें राजनीति में आगे आना चाहिए, ताकि क्षेत्र का विकास प्रॉपर हो सके।

 

 

Priyanka Yadav
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned