scriptराजस्थान में सड़क पर नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस पर कार्रवाई ई-चालान पोर्टल पर होगी | if traffic rules are broken license will be canceled from april fool day 1 april rajasthan news | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में सड़क पर नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस पर कार्रवाई ई-चालान पोर्टल पर होगी

License Will Be Cancelled : परिवहन विभाग की ओर से एक अप्रैल से ई-आरसी और ई- लाइसेंस जारी किए जाएंगे। इसको लेकर गुरुवार को प्रादेशिक परिवहन अधिकारी प्रथम कार्यालय में बैठक आयोजित की गई।

जयपुरMar 22, 2024 / 10:01 am

Supriya Rani

traffic_rules.jpg

Traffic Rules : परिवहन विभाग की ओर से एक अप्रैल से ई-आरसी और ई- लाइसेंस जारी किए जाएंगे। इसको लेकर गुरुवार को प्रादेशिक परिवहन अधिकारी प्रथम कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में परिवहन आयुक्त मनीषा अरोड़ा वीसी के माध्यम से जुड़ी थीं। विभाग की ओर से शुरू की जा रही नई व्यवस्था को लेकर जानकारी साझा की गई। आरटीओ प्रथम राजेश कुमार चौहान ने बताया कि एक महीने तक शहर के परिवहन कार्यालयों में ई-आरसी और ई-लाइसेंस के फ्री प्रिंट निकाल कर दिए जाएंगे। अगर किसी व्यक्ति ने स्थायी लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया है और आवेदन में उसने 200 रुपए की स्मार्ट कार्ड आरसी व लाइसेंस की फीस जमा करा दी है तो अगर उसे ये दोनों दस्तावेज 31 मार्च से पहले मिलते हैं तो चार्ज देना होगा। दस्तावेज एक अप्रैल बाद जारी होने के पूर्व में जमा 200 रुपए रिफंड होंगे।

एआरटीओ प्रकाश टहलियानी ने बताया कि अब सड़क पर नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस पर कार्रवाई ई-चालान पोर्टल के जरिए की जाएगी। इसके बाद अगर लाइसेंस निलंबित के लिए भी भेजा जाएगा तो परिवहन अधिकारी पोर्टल पर ऑनलाइन ही कार्रवाई करेंगे। इसके लिए यातायात पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

 

 

नए वाहन खरीद के दौरान टोहास की एक बुकलेट प्रत्येक व्यक्ति को खरीदने की जरूरत होगी। इस बुकलेट के जरिए ड्राइविंग के नियम समझाए जाएंगे। बैठक में आरटीओ द्वितीय धर्मेंद्र कुमार, एडिशन डीसीपी ट्रैफिक साउथ समीर दुबे, ई-मित्र संचालक, वाहन डीलर्स संघ सहित अन्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Home / Jaipur / राजस्थान में सड़क पर नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस पर कार्रवाई ई-चालान पोर्टल पर होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो