scriptगाड़ी चलाते समय आई झपकी, तो जगा देंगा ये चश्मा | If you blink while driving, you will wake up glasses | Patrika News
जयपुर

गाड़ी चलाते समय आई झपकी, तो जगा देंगा ये चश्मा

दोस्तों अगर आप लंबी दूरी पर ड्राइव (Drive) करते हो और आपकों नींद आने का डर लगा रहता हो तो अब डरने की जरूरत नहीं क्योकी ये चश्मा ऐसा है जो आपको नींद आने पर जगा देगा.कई बार ऐसा होता है कार और अन्य वाहनों को ड्राइव करते समय झपकी लग ही जाती है, खास तौर पर लंबी दूरियों तक वाहन चलाने और नींद पूरी नहीं होने के कारण झपकी लग जाती है.कई बार ये पलभर की झपकी जीवन पर भी भारी पड़ (Road accident)जाती है.लेकिए ये चश्मा ऐसा है अगर आप इसे लगाकर कार (Drive) चलाएंगे तो ये आपको नींद आने पर जगा देगा.
 

जयपुरSep 24, 2019 / 10:26 am

Kartik Sharma

If you blink while driving, you will wake up glasses
विज्ञान के विद्यार्थी प्रत्युष सुधाकर ने बताया कि यह चश्मा विज्ञान के आर्डिनो सिद्धांत पर कार्य करता है. यह कम्प्यूटराईज्ड सॉफ्टवेयर पर आधारित है. जिसमे कुछ छोटे उपकरण और एक आईआर सेंसर लगाया है.आपको बता दे एक ग्लास पर छोटी टॉर्च के बल्ब नुमा एक आईआर एलईडी और फोटो डायोड है . जैसे ही नींद आने लगती है, पलके बंद होती है तो यह मैसेज फोटो डायोड ले लेता है. इस तरह प्राप्त सिग्नल चश्में में लगाए गए अन्य उपकरण आर्डिनो नेनो के माध्यम से वाइब्रेटर व बजर को मिलते हैं और तेजी से सायरन बजने लगता है जो चालक की नींद को उड़ा देता है.

आपको बता दे प्रत्युषएक निजी स्कूल में 11 कक्षा के विज्ञान के विद्यार्थी. उनके पिता आशीष सुधाकर एचडीएफसी बैंक में मैनेजर हैं मां ममता सक्सेना दादाबाड़ी स्थित बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में फिजिक्स की व्याख्याता है . प्रत्युष बताते हैं कि वाहन चलाते समय नींद आने से होने वाली दुर्घटनाओं का आंकड़ा काफी बड़ा है, जो कि एक चिंता का विषय है. वाहन चलाने वाले पर वाहन में सवार शेष सवारियों की जिदंगियां किसी न किसी रूप में चालक की सुरक्षात्मक ड्राईविंग पर निर्भर करती है. लंबी दूरी तक ड्राइविंग करना, पूरी नींद व आराम नहीं लेना समेत अन्य कारणों से कई बार चालक को नींद आने लगती है और यह नींद स्वयं चालक के साथ अन्य पर भारी पड़ जाती है. सीआर आर आई (सेन्ट्रल रूट रिसर्च सेंटर) लखनऊ के एक सर्वे के मुताबिक 20 फीसदी सड़क दुघटनाएं वाहन चलाते समय नींद या झपकी लग जाने से हो जाती है. इसे देखते हुए प्रत्युष के मन में इस तरह का उपकरण बनाने का विचार किया .

Home / Jaipur / गाड़ी चलाते समय आई झपकी, तो जगा देंगा ये चश्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो