scriptपांचवें राउंड तक छोडऩी होगी आईआईटी की सीट | IIT seat to be left till fifth round | Patrika News
जयपुर

पांचवें राउंड तक छोडऩी होगी आईआईटी की सीट

आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी, जीएफ टीआई सहित 110 कॉलेजों की ज्वॉइंट सीट काउंसलिंग के चौथे राउंड का सीट आवंटन शुक्रवार को जारी कर दिया गया। जिन विद्यार्थियों को चौथे राउंड में प्रथम बार कॉलेज सीट का आवंटन हुआ है, उन्हें सीट असेप्टेंस फ ीस जमा कर आवश्यक दस्तावेज को अपलोड कर 1 नवंबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी।

जयपुरOct 31, 2020 / 07:02 pm

Gaurav Mayank

पांचवें राउंड तक छोडऩी होगी आईआईटी की सीट

पांचवें राउंड तक छोडऩी होगी आईआईटी की सीट

जयपुर। देश की आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी, जीएफ टीआई सहित 110 कॉलेजों की ज्वॉइंट सीट काउंसलिंग के चौथे राउंड का सीट आवंटन शुक्रवार को जारी कर दिया गया। जिन विद्यार्थियों को चौथे राउंड में प्रथम बार कॉलेज सीट का आवंटन हुआ है, उन्हें सीट असेप्टेंस फ ीस जमा कर आवश्यक दस्तावेज को अपलोड कर 1 नवंबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी। इसके अतिरिक्त चौथे राउंड के आवंटन में क्वेरी आने पर 2 नवंबर शाम 5 बजे तक रेस्पोंस करना होगा, अन्यथा ये काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे। पांचवें राउंड का सीट आवंटन 3 नवंबर को जारी किया जाएगा।
इस वर्ष हो रहे छह राउंड
कॅरिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इस वर्ष जोसा काउंसलिंग 6 राउण्ड में करवाई जा रही है। विद्यार्थी जोसा काउंसलिंग के किसी भी राउण्ड में आईआईटी की सीट आवंटित होने पर पांचवें राउंड तक ही सीट विड्राअल करवाकर आईआईटी की सीट छोड़ सकते हैं।
अगले साल दे पाएंगे जेईई एडवांस्ड
वे विद्यार्थी जो अगले वर्ष भी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं और इस वर्ष भी उसे आईआईटी की सीट का आवंटन हुआ है तो वे पांचवें राउंड तक ही सीट विड्राअल करवाकर अगले वर्ष एडवांस्ड की परीक्षा दे पाएंगे। बशर्तें वे जेईई एडवांस्ड की अन्य पात्रताओं को पूरा करते हों। विद्यार्थियों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा देने के लिए 12वीं के साथ एवं अगले वर्ष 12वीं के बाद परीक्षा देने का मौका दिया जाता है।
दो नवंबर तक हो सकते हैं बाहर
ऐसे विद्यार्थी जो चौथे राउंड तक अपनी आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं हैं और विड्राअल कराने के इच्छुक हैं, वे 31 अक्टूबर से 2 नवंबर के मध्य जोसा वेबसाइट पर दिए गए विड्रॉअल विकल्प के जरिए आवंटित सीट को छोड़कर काउंसलिंग से बाहर जा सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थी को उपयुक्त कारण बताया होगा।
स्लाइड एंड फ्रीज के लिए यह करना होगा
विद्यार्थी जिन्होंने स्लाइड एवं फ्रीज का विकल्प चुना हुआ है, उन्हें आवंटित कॉलेजों की वेबसाइट पर फाइनल प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं रिपोर्टिंग की तिथियों की जानकारी प्राप्त करनी होगी।

Home / Jaipur / पांचवें राउंड तक छोडऩी होगी आईआईटी की सीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो