scriptअवैध बजरी के ढेर में दबे सरकारी दावे, बजरी माफिया बेखौफ जयपुर में आसानी से मिल रही बजरी | Illegal gravel pile buried in government claims, gravel mafia unscrupu | Patrika News
जयपुर

अवैध बजरी के ढेर में दबे सरकारी दावे, बजरी माफिया बेखौफ जयपुर में आसानी से मिल रही बजरी

बजरी के खनन व दोहन पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद सरकार के दावों को धता बताते हुए बजरी माफिया बेखौफ है। नदी या ग्रामीण इलाकों में नहीं बल्कि राजधानी में भी धड़ल्ले से बजरी पहुंच रही है।

जयपुरFeb 27, 2020 / 11:42 pm

Dinesh Gautam

bajri1.jpg
जयपुर में बजरी के खनन व दोहन पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद सरकार के दावों को धता बताते हुए बजरी माफिया बेखौफ है। नदी या ग्रामीण इलाकों में नहीं बल्कि राजधानी में भी धड़ल्ले से बजरी पहुंच रही है। शहर में बजरी की आपूर्ति सिरसी रोड, अजमेर रोड मार्ग से बेधड़क हो रही है, इससे खनिज विभाग व पुलिस प्रशासन की कार्य प्रणाली पर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं।
जानकार बताते हैं कि सिरसी रोड पर आने वाले बजरी के वाहनों को जयपुर पहुंचाने की एवज में बजरी माफिया दलाल के माध्यम से संबधित अधिकारियों के नाम से बख्शीस देते है और फिर आराम से सेज थाना, बगरू थाना, भांकरोटा थाना व बिंदायका पुलिस चौकी के सामने से होते हुए जयपुर की तरफ से निकल जाते हैं।
कार्रवाई के नाम इतिश्री
पुलिस व खनिज विभाग छोटी-मोटी कार्रवाई कर इतिश्री कर लेता है। ठोस कार्रवाई के अभाव में यहां बजरी माफिया के हौसले बुलंद हैं। करणी विहार थाना क्षेत्र में खनिज विभाग ने गुरुवार को कार्रवाई कर एक अवैध बजरी से भरे ट्रेलर को पकड़कर डेढ़ लाख से अधिक का जुर्माना लगाया है।
रात के समय एस्कॉर्ट कर लाई जा रही बजरी
पूछताछ में सामने आया है कि अवैध बजरी से भरे ट्रकों को लग्जरी वाहनों के जरिए एस्कॉर्ट कर लाया जा रहा है। जयपुर शहर व इससे जुड़े ग्रामीण क्षेत्र में रोक के बाद भी मासी, बनास के साथ-साथ नागौर, बीकानेर की नदियों और क्षेत्र की नदियों से बजरी खनन कर ट्रक, डंपर, ट्रेलर व ट्रैक्टर-ट्रॉली भरकर सेज थाने इलाके के कुच्यावास, जाबड़, अजराजपुरा, बगरू थाना इलाके के रामपुरा ऊंती, रामसिंहपुरा, बेगस, फतेहपुरा, सांझरिया, भांकरोटा थाने इलाके के अजमेर रोड, महापुरा मोड़ से होते हुए बासड़ी गांव, मुकुंदपुरा, नाडिया, जयसिंहपुरा मोड़, नृसिंहपुरा गांव, जयचंदपुरा, भूतावाली, मोज्यामोड़, धानक्या, सिरसी, करधनी थाने के सिंवार फाटक, पिंडोलाई मोड़, हाथोज फाटक, गोविंदपुरा, करणी विहार क्षेत्र के धावास, लालरपुरा, मीणावाला, पांच्यावाला होते हुए आसानी से गुजर रहे हैं।
रवन्ना की आड़ में ओवरलोड
सिरसी रोड, अजमेर रोड पर कुछ बजरी के ट्रक खनिज विभाग की रवन्ना पर्ची लेकर भी आते हैं लेकिन वे इसकी आड़ में ओवरलोड बजरी भरकर आते हैं। लेकिन इनके खिलाफ ओवरलोड की कार्रवाई भी नहीं होती।
यहां बेची जा रही बजरी
सिरसी रोड के बेगस, कनकपुरा, गोविंदपुरा, २०४ बीघा, हाथोज, माचवा, मीणावाला, पांच्यावाला, लालरपुरा, धावास, भांकरोटा, महापुरा, सिरसी, बिंदायका, सिंवार, बाढ़ पीथावास, करधनी में माफियाओं के माध्यम से बजरी को बेच रहे हैं और इन क्षेत्रों में बजरी से भरे ट्रक, टै्रक्टर-ट्रॉलियां व जगह जगह बजरी के ढेर देखे जा सकते हैं लेकिन मिलीभगत के खेल से इन पर रोक लगना अंसभव है।

Home / Jaipur / अवैध बजरी के ढेर में दबे सरकारी दावे, बजरी माफिया बेखौफ जयपुर में आसानी से मिल रही बजरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो