ग्रामीण इलाकों में बंद का असर, चाक चौबंद रही पुलिस व्यवस्था

Deendayal Koli | Publish: Sep, 06 2018 12:41:57 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर, दौसा व सीकर जिले में व्यापारियों ने बंद रखी दुकानें

जयपुर

एसटी-एससी बिल के विरोध में सवर्णों के भारत बंद के दौरान ग्रामीण इलाकों में असर दिखाई दिया। जयपुर जिले के बस्सी कस्बे में भी बाजार बंद रहा। साथ ही मेडिकल दुकानें भी बंद रही। बस्सी में सवर्णों ने अपनी दुकानें बंद कर विरोध जताया वहीं मेडिकल की दुकानें बंद होने से लोगों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी। इस दौरान कई निजी स्कूल भी बंद रहे। बंद के दौरान पुलिस ने कानून व्यवस्था चाक चौबंद कर रखी है वहीं थानाधिकारी अनील विश्नोई ने खुद मोर्चा संभाल रखा है। मेडिकल बंद होने की वजह से अस्पताल प्रशासन के सीएचसी प्रभारी डॉ. दिनेश मित्तल ने सारी दवाइयां अस्पताल काउंटर से उपलब्ध कराने के निर्देश देकर चौबीस घंटे काउंटर खोलने के निर्देश दिए हैं। कोटपूतली नगर व्यापार महासंघ के आह्वान पर कोटपूतली कस्बे में भी बाजार बंद रहे। इस विरोध के समर्थन में सर्व ब्राह्मण महासभा ने अपना समर्थन दिया वहीं अभिभाषक ने समर्थन देते हुए न्यायिक कार्य को स्थगित रखने का निर्णय लिया। वहीं पावटा व प्रागपुरा कस्बे के भी व्यापारियों ने प्रतिष्ठान बंद रखे। चौमूं कस्बे में भी बंद का असर दिखाई दिया। यहां व्यापार मंडल के सभी सामाजिक संगठनों ने समर्थन दिया। सुबह से ही व्यापारियों ने टोलियां बनाकर दुकानें बंद करवाई। साथ ही अनाज मंडी भी बंद रही। बंद के दौरान लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी

दौसा शहर में भी बाजारों में दुकानें बंद रही। वहीं सवर्ण संगठनों की ओर से विरोध प्रदर्शन किया गया। दौसा शहर के पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट और सीओ राजेंद्र त्यागी बंद के दौरान गश्त करते दिखाई दिए। वहीं संगठनों के युवाओं ने प्रदर्शन किया तो केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। जबकि शहर में कई जगह भाजपा और कांग्रेस के नेता भाषण दे रहे। दौसा जिले के बांदीकुई में सुबह से ही बाजार बंद नजर आए। व्यपारियों ने सुबह से अपने प्रतिष्ठान बंद रख कर बंद का समर्थन किया। बांदीकुई शहर के सिकंदरा रोड, बड़ियाल रोड, बसवा रोड, पीडब्ल्यूडी तिराहा सहित अन्य स्थानों पर दुकानें बंद रही तथा चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस सीईओ नवाब खां, सीआई कर्णसिंह राठौड़ मय पुलिस जाप्ते के शहर का दौरा कर रहे हैं।

पुलिस बल रहा तैनात

सीकर जिले के श्रीमाधोपुर कस्बे में एससी-एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने की मांग को लेकर शेखावाटी सर्व समाज संघर्ष समिति ने गुरुवार को बंद का आव्हान करने के समर्थन में श्रीमाधोपुर के बाजार भी बंद रहे। हालांकि मेडिकल दुकानें, पेट्रोल पंप आदि खुले रहे। उन पर किसी तरह का कोई असर नहीं दिखाई दिया। वहीं बंद को लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। कस्बे में पुलिस जाप्ता तैनात रहा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned