PCPNDT: इम्पैक्ट पोर्टल का शुभारंभ, प्रभावी होगी मॉनिटरिंग

PCPNDT: सोनोग्राफी मशीनों का होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

By: Tasneem Khan

Published: 25 Sep 2021, 07:41 PM IST

PCPNDT: jaipur: अब प्रदेश में पीसीपीएनडीटी में सोनोग्राफी मशीनों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए इम्पैक्ट पोर्टल का शुभारंभ शनिवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने किया। इस पोर्टल पर अब सोनोग्राफी मशीनों के निर्माताओं, आयातकों, वितरकों, डीलर्स आदि के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। इस मौके पर डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य के पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ में सोनोग्राफी मशीनों के निर्माताओं, आयातकों, वितरकों, डीलर्स आदि के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अब तक ऑफलाइन थी। प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से आवेदक फर्म द्वारा संबंधित दस्तावेज और निर्धारित रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन जमा की जा सकेगी। उन्हें कार्यालयों के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक सुधीर कुमार शर्मा, निदेशक आरसीएच डॉ. एलएस ओला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं परियोजना निदेशक शालिनी सक्सेना, अतिरिक्त निदेशक गोविंद पारीक यहां मौजूद रहे।

ऑनलाइन कर सकेंगे टै्रक
संबंधित आवेदन पत्र का स्टेटस ऑनलाइन ट्रैक कर सकेंगे और उन्हें एसएमएस की ओर से सूचित किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए यूजर मैन्युअल पीसीपीएनडीटी के इम्पैक्ट सॉफ्टवेयर पर उपलब्ध करवाया गया है। गौरतलब है कि राज्य में वर्तमान में इस श्रेणी में आने वाली 63 फर्म पंजीकृत हैं, जिनमें 11 आयातक, 13 निर्माता, 28 डीलर, 5 वितरक आदि शामिल हैं। पूर्व से पंजीकृत फर्मों को यूजर आईडी एवं पासवर्ड उपलब्ध कराए गए हैं।

इन पर हुई है कार्रवाई
डॉ. शर्मा ने बताया कि इस साल राज्य के कुल 2150 सोनोग्राफी केंद्रों के 1472 निरीक्षण किए जा चुके हैं। पीसीपीएनडीटी अधिनियम लागू होने के पश्चात अब तक राज्य में कुल 159 डिकॉय कार्रवाई की जा चुकी है। कोरोना काल में गर्भवती महिला के संभावित संक्रमण को देखते हुए और गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य के जोखिम को ध्यान में रखते हुए केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर जारी गाइडलाइन जारी की गई। वहीं लॉकडाउन के कारण अधिक संख्या में डिकोय ऑपरेशन संभव नहीं हो पाए हैं। इस साल अब तक 4 डिकोय की कार्रवाई की गई और कुल 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। वहीं 2 सोनोग्राफी केंद्र को सीज किया गया है।

Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned