पैडमैन से इम्प्रेस गर्ल्स ने जयपुर में बना दिया पूरा पैडबैंक

श्यामनगर निवासी पूर्वी और सुहानी ने की पहल, जरूरतमंद लड़कियों को मिलता है नि:शुल्क सेनेटरी नेपकिन

By: pushpendra shekhawat

Published: 10 Feb 2018, 03:18 PM IST

अविनाश बाकोलिया / जयपुर . ये हैं शहर की गर्ल्स। फिल्म पैडमैन ने ट्रेलर ने इन्हें इतना इम्प्रेस किया कि जरूरतमंद गरीब तबके की महिलाओं और लड़कियों को नेपकिन इस्तेमाल करने के लिए अवेयर करने का मिशन बनाया। बस फिर लग गईं अपने मिशन को पूरा करने में। हम बात कर रहे हैं श्याम नगर की पूर्वी मित्तल और सुहानी मित्तल की।

 

पूर्वी और सुहानी ने पैड बैंक बनाने की पहल की है। यह पैड बैंक गरीब लड़कियों को नि:शुल्क नैपकीन उपलब्ध कराएगा। कक्षा 11 में पढऩे वाली पूर्वी ने बताया कि देवी नगर स्थित प्रथम शिक्षा चेरिटेबल ट्रस्ट में पैडबैंक बनाया है, जहां से जरूरतमंद गल्र्स उन दिनों में पैड ले सकती हैं। पूर्वी ने बताया कि पैड्स की व्यवस्था के लिए सबसे पहले आस-पास की सम्पन्न महिलाओं और लड़कियों को मोटिवेट किया, ताकि वे इस मुहिम के तहत पैड डोनेट करें। धीरे-धीरे महिलाएं इस मुहिम से जुड़ती गईं। अब तह शहर की 400 महिलाओं ने साथ देने का संकल्प लिया है। इन महिलाओं के घरों में कलेक्शन प्वॉइंट बनाए हैं।

 

बनाएं दस कलेक्शन प्वॉइंट
नवीं कक्षा में पढऩे वाली सुहानी ने बताया कि सी-स्कीम, जगतपुरा, अम्बाबाड़ी, बनीपार्क, यूनिवर्सिटी एरिया, मालवीय नगर, श्यामनगर, वैशाली नगर, सीतापुरा में कलेक्शन सेंटर बनाए हैं। इन सेंटर्स पर बॉक्स लगाए गए हैं, जहां कोई भी पैड्स डोनेट कर सकता है। इन सेंटर्स पर 30 जनवरी, 30 अप्रेल, 30 जुलाई और 30 अक्टूबर को पेड का कलेक्शन कर देवी नगर स्थित प्रथम शिक्षा चेरिटेबल ट्रस्ट तक पहुंचाया जाएगा, जहां से पैड्स प्राप्त किए जा सकते हैं।


जब खरीदें तक करें दान
इस मुहिम का उद्देश्य है कि जब गर्ल्स नैपकिन के पैकेट को खरीदें, तो एक नैपकिन इन जरूरतमंद लड़कियों और महिलाओं के लिए दान करें। यह पहल दानदाताओं और उन लड़कियों और महिलाओं के बीच एक पुल है, जिनको इसकी जरूरत है। इस पहल में पूवी और सुहानी ने कई जगह कार्यक्रम कर लोगों को पैड्स के इस्तेमाल के लिए जागरूक कर रही हैं।


500 महिलाओं और लड़कियों को किया जागरूक
दोनों बहनों ने अब तक क्षेत्र की राजीव नगर बस्ती, गुर्जर की थड़ी, कटेवा नगर बस्ती एवं पार्वती नगर कच्ची बस्ती में जाकर लगभग 500 महिलाओं और लड़कियों को जागरूक किया है।

 

सोशल मीडिया से भी जुड़ सकते हैं
पूर्वी ने फेसबुक पेज और वॉट्एसग्रुप द पेड बैंक भी बनाया है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़कर पैड डोनेट करें।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned