scriptड्रीम जॉब चाहते हैं तो बनाना होगा कौशल | improve your skills | Patrika News
जयपुर

ड्रीम जॉब चाहते हैं तो बनाना होगा कौशल

वैश्वीकरण के दौर में बेहतर नौकरी पाना चाहते हैं तो सोशल मीडिया स्किल पर ध्यान देना होगा

जयपुरNov 16, 2019 / 02:35 pm

Archana Kumawat

कम्युनिकेशन स्किल
लीडरशिप की लैंग्वेज कम्युनिकेशन आर्ट है। इसलिए इस ओर ध्यान देना बहुत जरूरी है। यह इतना मायने नहीं रखता कि आपके पास कौनसी डिग्री है, बल्कि यह अधिक महत्त्वपूर्ण है कि आप स्वयं को किस तरह से पेश करते हैं। यही बात जॉब में लागू होती है कि आप अपने आइडियाज को किस तरह से पेश करते हैं। इसलिए ड्रीम जॉब को पाने के लिए इस ओर विशेष रूप से ध्यान दें।

तकनीकी ज्ञान बढ़ाएं
तकनीकी ज्ञान का मतलब यह नहीं है कि आप कोई टेक्निकल डिग्री लें, बल्कि जिस भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं, वहां उपयोग में ली जाने वाली तकनीक से परिचित हों। इस तरह आपका काम भी आसान होगा और छोटी-बड़ी समस्याओं के लिए आप दूसरों पर निर्भर नहीं होंगे। एम्प्लॉयर ऐसे ही लोगों को अपॉइंट करना पसंद करते हैं, जो सभी तरह के क्षेत्रों में नॉलेज रखते हों।

डाटा इंटेलिजेंस
ऑर्गेनाइजेशन में अलग-अलग रिसोर्स के लिए अलग-अलग तरह के डाटा की आवश्यकता होती है, जिसमें बिजनेस परफॉर्मेंस, टारगेट ऑडियंस की मेपिंग, कंज्यूमर रिलेशन, प्रोडक्ट कोस्टिंग आदि शामिल हैं। इसलिए डाटा इंटेलिजेंस के कौशल को बढ़ाकर आप अपने काम को ज्यादा बेहतर तरीके से कर सकते हैं। कॅरियर में आगे बढऩे के लिए भी आपमें इस स्किल की आवश्यकता होगी।

भावनात्मक रूप से मजबूती
अब जॉब स्किल्स को बेसिक स्किल के रूप में ही देखा जाता है। अच्छे कैंडिडेट का चुनाव उसकी सॉफ्ट स्किल के आधार पर किया जाता है। इसमें इमोशनल इंटेलिजेंस पर भी फोकस किया जाता है कि वर्क स्ट्रेस के दौरान एम्प्लॉई किस तरह से एक्शन लेता है। इसलिए ड्रीम जॉब की चाह रखने के लिए इमोशनल इंटेलिजेंस में आपके पास हाई डिग्री होनी चाहिए।

क्रिटिकल थिंकिंग
वर्क प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए लॉजिकल रीजनिंग एवं क्रिटिकल थिंकिंग को विकसित करना जरूरी है। यह पर्सनल स्किल हर प्रोफेशनल के लिए जरूरी है। हालांकि आज के समय वर्कप्लेस पर रोबोट का कल्चर शुरू हो गया है लेकिन उन लोगों के लिए जॉब की कमी नहीं है, जिनमें प्रोफेशनल स्किल के साथ ही कई तरह की पर्सनल स्किल भी हो। साथ ही पर्सनेलिटी पर भी ध्यान दें।

टीमवर्क की भावना

आज के समय में मार्केट में ऐसे लोगों की आवश्यकता है, जो टीम को मोटिवेट करें एवं उनके टेलैंड का सही तरीके से उपयोग कर सकें और ऐसा तभी होगा, जब व्यक्ति में टीमवर्क की भावना हो। एम्प्लॉइज को कंपनी गोल्स के बारे में ठीक से कम्युनिकेट करना और सही दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करने के लिए कैंडिडेट में यह कौशल भी महत्त्वपूर्ण होता है।

Home / Jaipur / ड्रीम जॉब चाहते हैं तो बनाना होगा कौशल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो