scriptCyber Financial Fraud: साइबर फ्रॉड का शिकार होने से पहले ही नोट कर लें यह जरूरी नंबर | in-case-of-cyber-fraud-dial-this-number-immediately | Patrika News
जयपुर

Cyber Financial Fraud: साइबर फ्रॉड का शिकार होने से पहले ही नोट कर लें यह जरूरी नंबर

समय का अत्यधिक महत्व है। घटना होने के साथ ही जितनी जल्दी उसकी रिपोर्टिंग होगी, पैसे वापस मिलने के चांस उतने ही अधिक रहेंगे।

जयपुरMar 12, 2023 / 01:15 pm

Amit Purohit

cyber_crime.jpg
जयपुर. साइबर वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार लोग स्कैमर के खातों में जाने वाले पैसे को ब्लॉक करने के लिए 1930 हेल्पलाइन पर तुरंत शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सेंट्रल डिटेक्टिव ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (सीडीटीआई) के डायरेक्टर डॉ अमनदीप कपूर ने कहा कि पीड़ितों को तुरंत हेल्पलाइन डायल करना चाहिए ताकि अवैध पेमेंट को रोका जा सके।
यह पेमेंट को ब्लॉक करने और धन को फिर से पाने में मदद करता है। कपूर के मुताबिक, कई पीड़ितों को उनके पैसे वापस मिल गए हैं। हेल्पलाइन पर तुरंत शिकायत करने वाले कई पीड़ितों ने पाया कि कुछ समय बाद उनका पैसा उन्हें वापस कर दिया गया था। यहां समय का अत्यधिक महत्व है। घटना होने के साथ ही जितनी जल्दी उसकी रिपोर्टिंग होगी, पैसे वापस मिलने के चांस उतने ही अधिक रहेंगे।
राष्ट्रीय साइबर क्राइम ब्यूरो ने ऑनलाइन धोखधड़ी के मामलों को रोकने के लिए यह हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिस पर शिकायत करते ही आपको समाधान दिया जाएगा। इसके लिए ऑपरेटर को संबंधित व्यक्ति को पूरा ब्योरा बताना होगा। जिसके बाद कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक 60 फीसदी मामलों का तुरंत भी निवारण किया जा सकता है।
ऑनलाइन लेनदेन करते समय लोगों को साइबर स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है। लोग अपने बैंक के हर लेनदेन के बारे में नियमित रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। साथ ही, स्पैम मैसेज को हटाने की व्यवस्था की जा सकती है। रोकथाम एक ढाल है। केवाईसी, बिजली बिल आदि के बारे में किसी भी फर्जी मैसेज पर ध्यान न दें।

Home / Jaipur / Cyber Financial Fraud: साइबर फ्रॉड का शिकार होने से पहले ही नोट कर लें यह जरूरी नंबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो