scriptअग्निवीर योजना : भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव, आइटीआइ-पॉलिटेक्निक पास युवा भी कर सकेंगे आवेदन | In new rules, ITI-Polytechnic pass outs can apply for Agniveer Scheme | Patrika News
जयपुर

अग्निवीर योजना : भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव, आइटीआइ-पॉलिटेक्निक पास युवा भी कर सकेंगे आवेदन

Agniveer Scheme : पिछले साल केंद्र सरकार ने सेना के तीनों अंगों के लिए सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) की घोषणा की थी। सरकार ने अब अग्निपथ योजना के तहत भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब प्री-स्किल्ड युवा भी भर्ती में भाग ले सकेंगे।

जयपुरFeb 21, 2023 / 08:02 pm

जमील खान

Agniveer

Agniveer

Agniveer Scheme : पिछले साल केंद्र सरकार ने सेना के तीनों अंगों के लिए सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) की घोषणा की थी। सरकार ने अब अग्निपथ योजना के तहत भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब प्री-स्किल्ड युवा भी भर्ती में भाग ले सकेंगे। इसके तहत अब आइटीआइ-पॉलिटेक्निक पास आउट (ITI-Polytechnic pass outs) युवा भी तकनीकी शाखाओं के लिए आवेदन कर सकेंगें। इससे प्री-स्किल्ड युवाओं को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा। इतना ही नहीं, इससे ट्रेनिंग का समय भी कम हो जाएगा। इस बड़े बदलाव के बाद अब और युवाओं को योजना से जुडऩे का मौका मिलेगा।

आवेदन प्रक्रिया शुरू
भारतीय सेना (Indian Army) ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों (Agniveer) की भर्ती के लिए 16 फरवरी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर लॉगिन कर 15 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती प्रक्रिया अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल क्लर्क, स्टोर कीपर, ट्रेड्समैन पदों पर भर्ती की जाएगी। इस योजना में किए गए बड़े बदलाव के तहत अभ्यर्थियों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा। इन पदों के लिए परीक्षा 17 अप्रेल से आयोजित की जाएगी। परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को ही फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

नए मापदंड
सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) (ऑल आम्र्स) (Agniveer General Duty) (All Arms) के लिए 10वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, अग्निवीर (टेक्निकल) (ऑल आम्र्स) के लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीर (स्टोर कीपर) पदों पर न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं। वहीं, ट्रेड्समैन पदों के लिए 8ीं-10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो