scriptप्याज कारोबारियों पर इनकम टैक्स का छापा | Income tax raid on onion traders | Patrika News
जयपुर

प्याज कारोबारियों पर इनकम टैक्स का छापा

नई दिल्ली। देश में प्याज ( onion ) की आवक बढऩे के बावजूद कीमतों में कमी न आने के बाद सरकार ( goverment ) ने सख्त कदम उठाया है। देशभर में प्याज कारोबारियों की ओर से प्याज की जमाखोरी ( hoarding ) करने और कीमतों में तेजी लाने की जानकारी मिलने के बाद आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने देशभर में प्याज कारोबारियों ( onion traders ) के यहां छापा मारा है। इनकम टैक्स मुख्यालय की मानें तो देशभर में इनकम टैक्स की अलग.-अलग टीमों ने दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, नागपुर, नासिक और मुं

जयपुरNov 11, 2019 / 08:30 pm

Narendra Singh Solanki

विभाग के जानकारों का कहना है कि नासिक का लासालगांव बाजार प्याज का बड़ा बाजार कहा जाता है। देशभर में यहां से दूसरे बाजारों को प्याज सप्लाई होती है। एक दिन पहले लासालगांव के बाजार में भी छापेमारी हुई। सभी थोक कारोबारियों के स्टाक खंगाले गए थे।
देशभर की मंडियों में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने की तमाम कोशिशों के बावजूद इसकी कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी है। देश की देश की मंडियों में प्याज की आवक में वृद्धि होने के बावजूद कीमत घटने के बजाए बढ़ ही गई। देश के विभिन्न बाजारों में खुदरा कारोबारी ६५ से लेकर 100 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज बेच रहे हैं।
ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन ने बताया कि बारिश के कारण महाराष्ट्र समेत सभी प्रमुख प्याज उत्पादक प्रदेशों में नई फसल को काफी नुकसान हुआ है, जबकि पुराने प्याज का स्टॉक बहुत कम बचा हुआ है, इसलिए कीमतों में और वृद्धि होने की संभावना है। पिछले साल 2018-19 में देश में प्याज का उत्पादन 234.85 लाख टन था। केंद्र सरकार ने प्याज के दाम को काबू में रखने के मकसद से पिछले सप्ताह एक लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला लिया। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने विदेश व्यापार करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी को एक लाख टन प्याज का आयात करने का निर्देश दिया है। सरकार ने प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए एक लाख टन प्याज के आयात का फैसला लिया है। एमएमटीसी 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच आयातित प्याज देश में वितरण के लिए उपलब्ध कराएगा और नैफेड को देश के हर हिस्से में प्याज का वितरण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जानकारों की मानें तो इनकम टैक्स की छापेमारी का मकसद बाजार में प्याज के स्टाक को चेक करना है। प्याज के हर रोज घटते-बढ़ते दामों पर लगाम लगाना है। सूत्र बताते हैं कि इनकम टैक्स विभाग छापेमारी से ये पता करना चाहता है कि प्याज के थोक कारोबारियों के पास प्याज का कितना स्टाक है और रिटेल विक्रेताओं के पास कितनी प्याज है। विभाग को आशंका है कि बाजार में प्याज स्टाक किया जा रहा है और उसे दाम बढ़ाकर बेचा जा रहा है।

Home / Jaipur / प्याज कारोबारियों पर इनकम टैक्स का छापा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो