scriptवीरोदय तीर्थस्थल : जिनालयों के शिलान्यास के लिए बढ़े श्रद्धा के हाथ | Increased reverence hands for jain temple foundation | Patrika News
जयपुर

वीरोदय तीर्थस्थल : जिनालयों के शिलान्यास के लिए बढ़े श्रद्धा के हाथ

वागड़ की पावन धरा पर जल्द ही एक और तीर्थस्थल का नाम जुड़ जाएगा। बांसवाड़ा शहर की सीमा से जुड़े ठीकरिया क्षेत्र में शनिवार को इस जैन तीर्थ स्थल के लिए यहां 31 जिनालयों का शिलान्यास जैन मुनियों के सानिध्य में किया गया। यह भी पढें- धूप-दीप-नवैद्य से महके पीपल वृक्ष शिलान्यास मुनि पुंगव सुधासागर, […]

जयपुरApr 02, 2016 / 11:57 pm

Ashish vajpayee

Increased reverence hands for jain temple foundati

Increased reverence hands for jain temple foundation

वागड़ की पावन धरा पर जल्द ही एक और तीर्थस्थल का नाम जुड़ जाएगा। बांसवाड़ा शहर की सीमा से जुड़े ठीकरिया क्षेत्र में शनिवार को इस जैन तीर्थ स्थल के लिए यहां 31 जिनालयों का शिलान्यास जैन मुनियों के सानिध्य में किया गया।
यह भी पढें- धूप-दीप-नवैद्य से महके पीपल वृक्ष

शिलान्यास मुनि पुंगव सुधासागर, वीर सागर, आगम सागर ससंघ के सानिध्य एवं प्रतिष्ठाचार्य प्रदीप भैया के निर्देशन मंत्रोच्चारण मेंं वीरोदय तीर्थ क्षेत्र के मुख्य मंदिर, प्रतिमा व शिखर तक निर्माण के पुण्यार्जक परिवार के विमल पाटनी व उनकी पत्नी तारिका पाटनी ने प्रथम शिला रखी। उसके पश्चात मुनि पुंगव सुधासागरजी महाराज सहित ससंघ ने त्रिकाल चौबीसी जिनालय, नंदीश्वर द्वीप, कीर्ति स्तंभ, नंद्यावर्तक स्वास्तिक, इंद्र मानस्तंभ, भव्य समवसरण, संतशाला का शिलान्यास किया।
मुनि से बताया दान का महत्व
धार्मिक अनुष्ठान के तहत आयेाजित धर्मसभा में मुनि पुंगव सुधासागर ने प्रवचन मे कहा कि गरीब को अमीर बनाने का न तो मंत्र है और न ही तंत्र। यह संभव है तो सिर्फ दान से। दान के बिना आजतक न ही कोई अमीर बना है और न ही बनेगा। अमीर बनना हैं तो दान का बीज जीवन में बोना ही पड़ेगा।
खांदू कॉलोनी से निकलेगी कलश यात्रा
खुशपाल शाह ने बताया कि रविवार को सम्मेद शिखर की माटी पर हजारों कलश रखे जाएंगे। यह कलश यात्रा खांदू कॉलोनी से निकलेगी। जैन समाज के श्रावक गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा निकालते हुए खांदू कॉलोनी से विरोदय तीर्थ स्थल पर पहुंचेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो