ऑस्ट्रेलिया शर्मसार, नस्लीय टिप्पणी करने वाले दर्शक बाहर निकाले

रविवार को मोहम्मद सिराज पर की टिप्पणी..कुछ देर के लिए रुका रहा मैच ...छह दर्शकों को बाहर करने के बाद फिर से शुरू हुआ खेल

By: satish

Published: 10 Jan 2021, 11:39 PM IST

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया को उस समय बेहद शर्मसार होना पड़ा जब नस्लीय टिप्पणी करने वाले कम से कम छह दर्शकों को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को भारतीय टीम के ङ्क्षचता उठाये जाने के बाद सिडनी क्रिकेट मैदान से बाहर कर दिया गया। मैच के चौथे दिन भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने नस्लीय टिप्पणी को लेकर ङ्क्षचता व्यक्त की और फिर खेल कुछ देर के लिए रोक दिया गया। अम्पायरों और सुरक्षा अधिकारियों ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए नस्ली टिप्पणी करने वाले इन दर्शकों को स्टेडियम से बाहर कर दिया जिसके बाद जाकर खेल फिर से शुरू हो पाया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सुरक्षा प्रमुख सीन कैरोल ने एक बयान में कहा कि पोलिस और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस मामले की जांच कर रहे हैं। कैरोल ने कहा, दर्शकों के नस्लीय टिप्पणी करने को कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। हम भारतीय टीम का धन्यवाद करते हैं जिसने आज की घटना की जानकारी दी और इस मामले में अब जांच जारी है। उन्होंने कहा, ''कुछ दर्शकों से न्यू साउथ वेल्स पुलिस द्वारा पूछताछ की गयी और उसके बाद उन्हें रविवार दोपहर स्टेडियम से बाहर कर दिया गया। हमें पुलिस की जांच के परिणाम का इंतजार है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी इस मामले में अपनी जांच शुरू कर दी है।
भारतीय टीम से मांगी माफी
यह वाकई अफसोस की बात है कि इतने बेहतरीन मैच के बीच हमें ऐसी अप्रिय घटना देखने को मिली है जबकि दोनों टीमें शानदार खेल भावना दिखा रही हैं। पिछले दो दिनों में ऐसी घटना ने हमारी छवि को ठेस पहुंचाई है। एक मेजबान होने के नाते हम भारतीय टीम से माफी मांगते हैं। आईसीसी भी इस मामले की जांच कर रही है और उसकी जांच के परिणाम का इन्तजार है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस घटना की कड़ी ङ्क्षनदा की है।
रविवार को ऐसे चला घटनाक्रम
86वें ओवर में सिराज पर की टिप्पणी
रविवार को सिराज दूसरे सत्र के खेल के दौरान जब बाउंड्री के पास तैनात थे तब किसी दर्शक ने उन्हें लेकर टिप्पणी की। उस समय आस्ट्रेलियाई पारी का 86वां ओवर चल रहा था। सिराज तुरंत कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास पहुंचे और उन्हें इसकी जानकारी दी।मामले की गम्भीरता को देखते हुए कप्तान ने अम्पायर पॉल राफेल को इस बारे में बताया। पॉल ने बिना देरी किए मैच रेफरी को इसकी जानकारी दी और फिर मैच रेफरी ने सुरक्षा अधिकारियों को जानकारी दी।
रैफरी की शिकायत पर सुरक्षाकर्मियों ने लिए एक्शन
रैफरी ने बताया कि स्टैंड से किसी सिराज के खिलाफ भद्दी टिप्पणी की है। सुरक्षाकर्मियों ने उस स्थान का मुआयना किया, जहां से सिराज के अनुसार आवाज आई थी। कई लोगों से पूछताछ की गई और फिर चार-पांच लोगों को लेकर पुलिस स्टैंड से बाहर चली गई। इस घटना के कारण लगभग 10 मिनट तक खेल रुका रहा।
आईसीसी ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से रिपोर्ट मांगी
दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सिडनी में तीसरे टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के कुछ दर्शकों के भारतीय खिलाडिय़ों पर नस्लभेदी टिप्पणी करने की कड़ी ङ्क्षनदा करते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से इस मामले पर रिपोर्ट मांगी है। तीसरे और चौथे दिन दर्शकों के एक वर्ग ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर नस्लीय टिप्पणियां कीं। भारतीय टीम ने तीसरे दिन के खेल के बाद इस मामले में आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई। रविवार को चौथे दिन यह घटना फिर होने पर सिराज ने अम्पायरों का ध्यान इस तरफ दिलाया जिसके बाद कुछ देर के लिए खेल रोका गया। आईसीसी ने बयान जारी कर कहा, हम सिडनी क्रिकेट मैदान में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट के दौरान नस्लवाद की घटनाओं की कड़ी ङ्क्षनदा करते हैं और इसकी जांच में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को सभी आवश्यक समर्थन देने की पेशकश करते हैं।
आईसीसी किसी भी तरह के भेदभाव के प्रति शून्य-सहिष्णुता की नीति अपनाता है। उन्होंने कहा कि खेल में भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है और हैरानी है कि दर्शकों का एक छोटा वर्ग ऐसा सोचता है जो वाकई शर्मनाक है।
- मनु साहनी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी आईसीसी
मैंने ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए अपने बारे में, अपने धर्म, अपने रंग और कई चीजों को लेकर काफी चीजें सुनी हैं। यह पहली बार नहीं है कि दर्शकों ने इस तरह की वाहियात हरकत की हो। आप कैसे उन्हें रोकेंगे?
- हरभजन सिंह
नस्लीय टिप्पणी बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जा सकती। सीमा रेखा के पास फालतू की बातें बोलना बेहद खराब है। यह खराब व्यवहार की पराकाष्ठा है। मैदान पर यह होता देखना दुखद है।
- विराट कोहली
एससीजी में जो हुआ वो काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। यह फालतू चीज बरदाश्त नहीं। मैदान पर खिलाड़ी को गाली देने का मतलब आज तक समझ नहीं आया। अगर आप यहां मैच देखने नहीं आए हैं और सम्मानजनक व्यवहार नहीं कर सकते तो कृपया माहौल खराब करने नहीं आइए।
- वीवीएस लक्ष्मण

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned