script65 देशों में भारतीय समूह के 265 फर्जी मीडिया नेटवर्क | indian group having 265 fake media network in 65 countries | Patrika News
जयपुर

65 देशों में भारतीय समूह के 265 फर्जी मीडिया नेटवर्क

रिपोर्ट : एनजीओ ईयू डिसइंफोलैब का दावा, यूरोपीय सांसदों को कराया था कश्मीर दौरा
 

जयपुरNov 15, 2019 / 01:21 am

anoop singh

65 देशों में भारतीय समूह के 265 फर्जी मीडिया नेटवर्क

65 देशों में भारतीय समूह के 265 फर्जी मीडिया नेटवर्क

ब्रसेल्स . एक भारतीय समूह द्वारा 65 देशों में 265 फर्जी मीडिया नेटवर्क चलाने और भारत के हितों के लिए इसके इस्तेमाल का मामला सामने आया है। एनजीओ ईयू डिसइंफोलैब ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है।
सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस नेटवर्क से उस संस्थान के भी जुड़े होने का दावा किया जा रहा है जिसने हाल ही में यूरोपीय संसद के 27 सदस्यों को 29 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर का दौरा करवाया था। यह दौरा आधिकारिक तौर पर यूरोपीय संघ की ओर से नहीं बल्कि एक गैर लाभकारी संगठन के माध्यम से करवाया गया था। यह फेक मीडिया व थिंक टैंक से जुड़ा था, जिसका नेटवर्क दुनियाभर में फैला है। यूरोपीय सांसदों को जम्मू-कश्मीर जाने के लिए निमंत्रित करने और यात्रा आयोजित करने वाला संगठन वीमंस इकोनॉमिक एंड सोशल थिंक टैंक यानी वेस्ट विवादों में है। बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स स्थित इस एनजीओ ने यूरोपीय संसद के सदस्यों को चि_ी लिखकर न्योता दिया था। पत्र में कहा था कि सांसदों की यात्रा का इंतजाम इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ नॉन अलाइन्ड स्टडीज (आइआइएनएस) कर रहा है। इसका कार्यालय दिल्ली के सफदरजंग एनक्लेव में है।
यूरोपियन एक्सटर्नल एक्शन सर्विस के ईस्ट स्ट्रैटकॉम (ईयू डिसइन्फॉर्मेशन टास्क फोर्स) ने अक्टूबर की शुरुआत में खुलासा किया था।
आइआइएनएस की सच्चाई
इसमें कहा था कि ब्रसेल्स में यूरोपीय संसद के लिए स्व-घोषित पत्रिका ईपी टुडे की वेबसाइट ईपी टुडे डॉट कॉम सीधे रूस टुडे व वॉइस ऑफ अमरीका से बहुत खबरों को दोबारा प्रकाशित कर रही थी। ईयू डिसइंफोलैब के अनुसार, इसने पाया कि ईपी टुडे भारतीय हितधारकों से जुड़ा है, जिसमें थिंक टैंक, एनजीओ व श्रीवास्तव समूह की कंपनियों का एक बड़ा नेटवर्क जुड़ा है। श्रीवास्तव समूह का आइपी एड्रेस संदिग्ध ऑनलाइन मीडिया ‘नई दिल्ली टाइम्सÓ और आइआइएनएस का एक ही है। सभी का पता नई दिल्ली में एक ही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो