भारतीय मूल की अमरीकी छात्रा शिवाली जरुरतमंद खिलाडिय़ों को बांटती हैं खेल का सामान

जरुरतमंद खिलाडिय़ों को बांटती हैं खेल का सामान
-शिवाली ने हैती, नेपाल, भारत, युगांडा और खाड़ी देशों में भी जरुरतमंद बच्चों की मदद के लिए टूर्नामेंट का आयोजन किया है। वे अब तक दुनिया भर में 2200 से ज्यादा बच्चों को सामान दे चुकी हैं।

By: Mohmad Imran

Published: 20 Jul 2019, 06:59 PM IST

भारतीय मूल की अमरीकी छात्रा शिवाली कडाकिया ने खेल के प्रति अपने जुनून को जरुरतमंद लोगों की सहायता करने की मुहिम में बदल दिया है। वे निर्धन खिलाडिय़ों को पसंदीदा खेल के लिए सही उपकरण और साधन उपलब्ध करवाती हैं। इसके लिए उन्होंने एक ऑनलाइन चैरिटी फंड भी खोला है।

शिवाली खुद भी एथलीट रही हैं। शिवाली को खेल के सामान पर 70 हजार रुपए से ज्यादा की फिजूलखर्ची ने जरुरतमंद खिलाडिय़ों की मदद करने की प्रेरणा दी। उन्होंने ऐसे लोगों की मदद करने की ठानी जो खेलना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास उपकरण, खेल का सामान और ड्रैस के लिए पैसे नहीं हैं।

 

उनकी इस पहल से अब कैलिफोर्निया, सिलिकॉन वैली और आस-पास के अन्य राज्यों के सामाजिक संगठन और 20 विश्वविद्यालय की विभिन्न एथलेटिक्स टीमें जुड़ चुकी हैं। इनकी मदद से वे अब तक 3.4 करोड़ रुपए कीमत का खेल सामान वितरित कर चुकी हैं। वे जरुरतमंद बच्चों के लिए खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन करवाती हैं। इसी साल अप्रेल में वे हैकाथॅन इवेंट भी आयोजित करवा चुकी हैं। उन्होंने 2 हजार से ज्यादा छात्रों को अनुपयोगी खेल सामान देने के लिए भी प्रोत्साहित किया है।

Mohmad Imran Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned