महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का जायका, नई सब्जियां पकड़ से दूर

महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का जायका, नई सब्जियां पकड़ से दूर
महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का जायका, नई सब्जियां पकड़ से दूर

Manoj Kumar Sharma | Updated: 13 Oct 2019, 12:35:03 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मंडी अपडेट - लहसुन 200 पार तो अदरक-नींबू के भाव में भी तेजी

 

जयपुर. त्योहारी सीजन के आने के साथ ही महंगाई से रसोई का जायका बिगडऩे लगा है। करीब-करीब सभी सब्जियों के दाम चालिस से सौ रुपए किलो तक चल रहे हैं। वहीं लहसून तो 200 रुपए किलो के ऊपर पहुंच गया है। प्याज के भावों में अभी तक कुछ ज्यादा कमी नजर नहीं आ रही है। गुजरात में बारिश के कारण फसल खराब होने से लहसुन की आवक कमजोर रही, जिसकी वजह से खुदरा भाव 200 से 220 रुपए तक पहुंच गए। लहसुन विक्रेता राकेश नेवनानी ने बताया कि इन दिनों मुहाना मंडी में मध्यप्रदेश और कोटा, बारां, झालावाड़, छीपाबड़ौद समेत कई इलाकों से लहसुन की आवक हो रही है। संभवत: 15 से 20 जनवरी तक नया लहसुन आएगा। उसके बाद स्थिति में सुधार होगा। जयपुर फल-सब्जी विक्रेता संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि, नवरात्र के दौरान फूलगोभी, मटर, मूली, मैथी, पालक, मोगरी समेत कुछेक नई सब्जियों की आवक शुरू हुई है। त्योहारी सीजन और शुरुआती दौर के चलते भाव में फिलहाल तेजी है।
-----------------------------------------------------------------

भाईदूज तक बरकरार रहेगा असर
खुदरा व्यवसायी राजकुमार के अनुसार टिण्डा, लौकी, शिमला मिर्च गाजर, मोगरी, प्याज, नींबू, अदरक, मैथी समेत कई सब्जियां डेढ़ से दोगुना तक महंगी है। व्यापारियों का कहना है कि इसका असर भाईदूज तक रहेगा।

----------------------------------------------------
सब्जी भाव

लहसुन 200-220

मटर 130-140
शिमला मिर्च 80

अदरक 80-90
टिण्डा 80

मोगरी 80
धनिया 80-100

नींबू 60-80
फूलगोभी 60

प्याज 50
गाजर 40

पत्तागोभी 40
भिण्डी 40-50

टमाटर 40-50
(खुदरा भाव लालकोठी सब्जी मंडी के मुताबिक प्रति.रुपए किलोग्राम में)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned