scriptInstagram : दो नई पेशकश, Threads एप और Restrict फीचर लॉन्च | Instagram: Threads app and Restrict feature launched | Patrika News

Instagram : दो नई पेशकश, Threads एप और Restrict फीचर लॉन्च

locationजयपुरPublished: Oct 05, 2019 12:03:26 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

Threads एप के जरिए Instagram यूजर्स अपने दोस्तों से ढेर सारी बातें कर सकेंगे। थ्रेड्स एप इंस्टाग्राम के Close friends feature की तरह काम करता है। वहीं Restrict मोड के जरिए Instagram सोशल एप पर आपत्तिजनक पोस्ट या कमेंट्स कर परेशान करने वाले लोगों को रोका जा सकेगा। इस फीचर के जरिए किसी के कमेंट पर left swipe करके उसे Restrict किया जा सकेगा।

Instagram : दो नई पेशकश, Threads एप और Restrict फीचर लॉन्च

Instagram : दो नई पेशकश, Threads एप और Restrict फीचर लॉन्च

फोटो-शेयरिंग एप इंस्टाग्राम अपने प्लेटफॉर्म को स्ट्रॉन्ग बनाने में जुटा है। इंस्टाग्राम ने हाल ही अपने यूजर्स को दो नई पेशकश दी हैं। पहली पेशकश है, इसका नया चैटिंग एप Threads और दूसरी पेशकश में इंस्टाग्राम ने एक नए Restrict मोड की सुविधा दी है। Threads एप के जरिए Instagram यूजर्स अपने दोस्तों से ढेर सारी बातें कर सकेंगे। यह थ्रेड्स एप इंस्टाग्राम के क्लोज फ्रेंड्स फीचर की तरह काम करता है। एप के यूजर्स अपने नजदीकी मित्रों को इस प्लेटफॉर्म से जोड़ सकेंगे। वहीं Restrict मोड के जरिए Instagram सोशल एप पर आपत्तिजनक पोस्ट या कमेंट्स कर परेशान करने वाले लोगों को रोका जा सकेगा। इस फीचर के जरिए किसी के कमेंट पर लेफ्ट स्वाइप करके उसे Restrict किया जा सकेगा। इसके अलावा सेटिंग्स के प्राइवेसी टैब में जाकर या सीधे किसी के प्रोफाइल पर जाकर भी यूजर्स का अकाउंट रिस्ट्रिक्ट किया जा सकेगा।
नजदीक दोस्तों के लिए लाया थ्रेड्स एप, क्लोज फ्रेंड्स फीचर की तरह करेगा काम

Instagram ने Threads एप पर बताया कि वे लंबे समय से ऐसे फीचर्स रोल आउट कर रहे थे, जिनसे यूजर्स आसानी से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अहम पलों को शेयर कर सके। ऐसे में खास नजदीक दोस्तों के लिए उन्होंने थ्रेड्स एप को पेश किया है। इस एप के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ वीडियो और फोटो शेयर कर सकते हैं। जानकारों के अनुसार इस एप में स्नैपचैट जैसे फीचर्स मिलेंगे। ऐसे में यह स्नैपचैट को कड़ी टक्कर देगा। यूजर्स की ओर से शेयर किए गए सारे पोस्ट कुछ समय बाद अपने आप गायब हो जाएंगे। इस एप में इंस्टाग्राम ने नया ऑटो स्टेटस फीचर भी जोड़ा है। यह एप यूजर के फोन की लोकेशन, टाइम, बैटरी और नेटवर्क का इस्तेमाल करेगा। यूजर्स चाहें तो ऑटो स्टेटस फीचर को डिसेबल कर सकते हैं। खास बात यह है कि Threads एप का यह फीचर लोगों की लोकेशन को ट्रैक नहीं करेगा और न ही जानकारी इंस्टाग्राम सर्वर पर स्टोर नहीं होगी।
प्राइवेसी को भी किया मजबूत, रिस्ट्रिक्ट कर सकते हैं कमेंट व अकाउंट

Instagram के नए Restrict फीचर की मदद से यूजर्स अपने अकाउंट को अनवांछित लोगों से सुरक्षित रख सकेंगे। एक बार किसी यूजर के लिए इसे इनेबल करने पर ही आपके पोस्ट पर उसे दिखाई देंगे। अन्य लोगों को यह पोस्ट आपके इनेबल करने पर ही दिखेंगे। हालांकि, आप चाहें तो See Comment पर टैप करके आप कमेंट को अन्य लोगों को देखने के लिए भी अप्रूव कर सकेंगे। कमेंट को डिलीट या इग्नोर भी किया जा सकेगा। रिस्ट्रिक्ट किए गए यूजर के कमेंट का नोटिफिकेशन या डायरेक्ट मैसेज भी आपको नहीं मिलेगा। इस तरह Instagram पर Restrict किए गए यूजर्स किसी भी तरह आपको परेशान नहीं कर सकेंगे। यूजर्स जब चाहें सामने वाले को Unrestrict कर सकता है। गौरतलब है कि इंस्टाग्राम अपने प्लेटफॉर्म पर बुलीइंग और आपत्तिजनक कंटेंट, फोटो या वीडियोज को रोकने के लिए एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर रहा है। इससे पहले इंस्टाग्राम ने 18 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए सिलेब्रिटी इन्फ्लुएंसर्स के पोस्ट हाइड करने का फैसला किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो