scriptकोहरे को देखते हुए ट्रेनों के सुरक्षित संचालन समेत दिए अन्य निर्देश | instructions given including safe operation of trains in view of fog | Patrika News
जयपुर

कोहरे को देखते हुए ट्रेनों के सुरक्षित संचालन समेत दिए अन्य निर्देश

उत्तर पश्चिम रेलवे ( North Western Railway ) के महाप्रबंधक आंनद प्रकाश ने जोन के विभिन्न विभागाध्यक्षों और चारों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबंधको के साथ समीक्षा बैठक कर सर्दियों के मौसम में ट्रेनों सुरक्षित एवं संरक्षित संचालन पर पर जोर देते हुए दिशा निर्देश दिए।

जयपुरNov 18, 2020 / 07:52 pm

Ashish

instructions given including safe operation of trains in view of fog

कोहरे को देखते हुए ट्रेनों के सुरक्षित संचालन समेत दिए अन्य निर्देश,कोहरे को देखते हुए ट्रेनों के सुरक्षित संचालन समेत दिए अन्य निर्देश,कोहरे को देखते हुए ट्रेनों के सुरक्षित संचालन समेत दिए अन्य निर्देश

जयपुर
उत्तर पश्चिम रेलवे ( North Western Railway ) के महाप्रबंधक आंनद प्रकाश ने जोन के विभिन्न विभागाध्यक्षों और चारों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबंधको के साथ समीक्षा बैठक कर सर्दियों के मौसम में ट्रेनों सुरक्षित एवं संरक्षित संचालन पर पर जोर देते हुए दिशा निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई समीक्षा बैठक में महाप्रबंधक ने कहा कि कोहरे की अधिकता के दौरान सुरक्षित एवं संरक्षित रेल संचालन के लिये विशेष अतिरिक्त प्रबन्ध किए जाएं।

जोन के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी श्री सुनील बेनीवाल ने बताया कि समीक्षा बैठक में महाप्रबंधक ने सर्वप्रथम भारतीय रेलवे पर उत्तर पश्चिम रेलवे के उत्कृष्ट प्रदर्शन से राष्ट्रीय रेल समारोह में 03 शील्ड मिलने की घोषणा होने पर बधाई देते हुए उतरोत्तर कार्यकुशलता में वृद्धि कर नई ऊॅचाईयों को छूने का संकल्प भी दिलाया। महाप्रबंधक ने सर्दियों के मौसम के दौरान रेलवे ट्रेक एवं रेल स्टॉक की और अधिक गहन निरीक्षण/जाँच कर रेल संचालन को संरक्षित बनाने पर जोर दिया। सर्दियों के मौसम में समुचित मात्रा में सहायक उपकरण जैसे पटाखे, फोग सेफ्टी डिवाइस, निर्देषक बोर्डों का नवीनीकरण एवं पेन्टिंग, तापमान के नियमित जाँच, नियमित एवं प्रभावी पेट्रोलिंग की व्यवस्था, स्टेशन/यार्डों में पाइंट, क्रोसिंग का सघन निरीक्षण और कोहरे की अधिकता वाले रेलखण्डों पर विशेष अभियान चलाकर रेलकर्मियों को प्रशिक्षण की व्यवस्था आदि करने हेतु निर्देशित किया।

साथ ही उन्होंने सर्दी के मौसम में ट्रेनों की समयपालनता पर विशेष ध्यान देने के भी निर्देश दिए ताकि ट्रेनों का समय पर आवागमन हो सके और यात्रियों को परेशानी नहीं हो। इसके साथ ही बैठक में माल यातायात में बढ़ोतरी करने, बिजनेस डवलपमेंट यूनिट के माध्यम से रेलवे बोर्ड द्वारा जारी पॉलिसी के अनुसार अधिकाधिक माल लदान ग्राहकों को आकर्षित कर लोडिंग को बढ़ाने समेत अन्य दिशा निर्देश भी दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो