scriptबीमा कंपनी करेगी किसानों के खारिज बीमा क्लेम दावों का सत्यापन | Insurance company will verify the rejected insurance claim claims of f | Patrika News
जयपुर

बीमा कंपनी करेगी किसानों के खारिज बीमा क्लेम दावों का सत्यापन

किसानों का दुर्घटना एवं जीवन सुरक्षा बीमा

जयपुरJul 15, 2021 / 12:57 am

Rakhi Hajela

बीमा कंपनी करेगी किसानों के खारिज बीमा क्लेम दावों का सत्यापन

बीमा कंपनी करेगी किसानों के खारिज बीमा क्लेम दावों का सत्यापन



जयपुर, 14 जुलाई।
सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार मुक्तानन्द अग्रवाल (Muktanand Agrawal, Registrar of Cooperatives) ने कहा कि बीमा कंपनी (Insurance company) किसानों के दुर्घटना बीमा और सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजना (Accident Insurance and Sahakar Jeevan Suraksha Bima Yojana) के लिए किसानों के खारिज बीमा क्लेम (insurance claim) दावों का सत्यापन करेगा। उन्होंने कहा कि किसान परिवार को कठिन परिस्थितियों में मदद के लिए बीमा की व्यवस्था की गई है। ऐसे में किसी भी किसान के साथ दस्तावेजों के अभाव में यदि बीमा क्लेम खारिज हुआ है तो इसका सत्यापन करवाकर क्लेम दिलवाया जाएगा। अग्रवाल बुधवार को बीमा कंपनियों के साथ वर्ष 2016-17 से वर्ष 2020-2021 तक बीमा कंपनी को प्रस्तुत दावों, क्लेम भुगतान और कंपनी द्वारा खारिज दावों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि कंपनी किसानों के लंबित क्लेम का त्वरित निस्तारण करे और किसान को राहत दे। उन्होंने बैंक के प्रतिनिधियों बीमा से संबंधित सभी प्रकरणों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
प्रतिनिधि नहीं आने पर जताई नाराजगी
न्होंने बैठक में एचडीएफसी के प्रतिनिधि नहीं आने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अपेक्स बैंक एमडी को निर्देश दिए कि वह एचडीएफसी के प्रतिनिधि से वार्ता कर बीमा क्लेम से संबंधित तथ्यों की जानकारी ले। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सल शैम्पों द्वारा वर्तमान में बड़ी संख्या में लंबित दावों की सूची में जिन दस्तावेजों की कमी है, उसे केन्द्रीय सहकारी बैंकों के साथ साझा करें।

Home / Jaipur / बीमा कंपनी करेगी किसानों के खारिज बीमा क्लेम दावों का सत्यापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो