scriptInvest Rajasthan Summit 2022: विदेशी एवं घरेलू निवेशकों के साथ साझेदारी पर जोर | Invest Rajasthan Summit 2022 Emphasis on partnership with foreign and domestic investors | Patrika News
जयपुर

Invest Rajasthan Summit 2022: विदेशी एवं घरेलू निवेशकों के साथ साझेदारी पर जोर

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत का कहना है कि नये निवेश के साथ-साथ राज्य में रोजगार के अवसरों को सृजित करना और प्रदेश को औद्योगिक गन्तव्य के रूप में स्थापित करना ही सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए 7 और 8 अक्टूबर को इन्वेस्ट राजस्थान समिट का आयोजन किया जा रहा है।

जयपुरSep 04, 2022 / 01:13 pm

Narendra Singh Solanki

Invest Rajasthan Summit 2022: विदेशी एवं घरेलू निवेशकों के साथ साझेदारी पर जोर

Invest Rajasthan Summit 2022: विदेशी एवं घरेलू निवेशकों के साथ साझेदारी पर जोर

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत का कहना है कि नये निवेश के साथ-साथ राज्य में रोजगार के अवसरों को सृजित करना और प्रदेश को औद्योगिक गन्तव्य के रूप में स्थापित करना ही सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए 7 और 8 अक्टूबर को इन्वेस्ट राजस्थान समिट का आयोजन किया जा रहा है। इस साल समिट का थीम कमिटेड और डिलीवर्ड होगा। समिट से पूर्व 10.44 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्रदेश के औद्योगीकरण को नई दिशा प्रदान करेंगे। भूमि, संसाधनों, बुनियादी ढांचे और राज्य सरकार की नीतियों के फलस्वरूप विभिन्न उद्योगों में यह निवेश किया जाएगा। रावत ने कहा कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट में विभिन्न सेक्टर और उद्योगों से लगभग 3000 प्रतिनिधि भाग लेंगे और पर्यटन, एनआरआर, एमएसएमई, एग्री बिजनेस, स्टार्ट-अप्स एवं फ्यूचर रेडी सेक्टर में निवेश की संभावनाओं को तलाशेंगे।
इन्वेस्ट राजस्थान क्विज पांच से
अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग वीनू गुप्ता ने बताया कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट के बारे में आमजन के मध्य बड़े पैमाने पर जागरूकता उत्पन्न करने के लिए राज्य सरकार 5 सितंबर से इन्वेस्ट राजस्थान क्विज आरम्भ करने जा रही है। सभी निवेश प्रस्तावों को धरातल पर लाने के लिए राज्य सरकार युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। परेशानी मुक्त स्वीकृति प्रदान करने के लिए सरकार ने हाल ही में अवाड्डा पावर, ओ2 पावर एसजी पीटीई लिमिटेड, असाही इंडिया ग्लास लिमिटेड, ओकाया एनर्जी स्टोरेज, सेंट गोबेन ग्लास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, वरुण बेवरेजेज, डायमेंशन प्रमोटर्स प्राइवेट लिमिटेड, विप्रो हाइड्रोलिक्स प्राइवेट लिमिटेड आदि कम्पनियों के निवेश प्रस्तावों को स्वीकृति दी है। इन्वेस्ट राजस्थान समिट ने भारत और विदेशी निवेशकों के अतिरिक्त स्थानीय निवेशकों को भी आकर्षित किया है, जो राज्य में सभी के उद्योगों के लिए उपस्थित इकोसिस्टम को प्रदर्शित करता है। इन्वेस्ट राजस्थान समिट के तहत आयोजित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय इन्वेस्टर्स मीट के दौरान 4192 एमओयू और एलओआई प्राप्त हुए हैं, जिन एमओयू-एलओआई पर हस्ताक्षर किए गए, जिनमें से अधिकांश खनन एवं खनिज, कृषि एवं कृषि-प्रसंस्करण, पर्यटन, कपड़ा, इंजीनियरिंग, रसायन एवं पेट्रोकेमिकल, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, लॉजिस्टिक्स, ऊर्जा एवं हस्तशिल्प सेक्टर से हैं। इसके अतिरिक्त, रीको ने 390 से अधिक औद्योगिक क्षेत्रों का विकास किया है और 120 इंडस्ट्रियल एरिया पाइपलाइन में हैं।
यह भी पढ़ें

इन्वेस्ट राजस्थान समिट 7 व 8 अक्टूबर को, 11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा निवेश की संभाव

वन स्टॉप शॉप जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं
राज्य सरकार की ओर से दस करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्तावों की समयबद्ध स्वीकृति को सुनिश्चित करने के लिए वन स्टॉप शॉप जैसी विश्वस्तरीय सुविधाओं का निर्माण किया गया है। राजस्थान इंडस्ट्रियल डवलपमेंट पॉलिसी, राजस्थान सोलर एनर्जी पॉलिसी, राजस्थान विंड एंड हाइब्रिड एनर्जी पॉलिसी, राजस्थान एग्रोप्रोसेसिंग, एग्रो बिजनेस एंड एग्री एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी, हैंडीक्रॉफ्ट पॉलिसी, राजस्थान एमएसएमई एक्ट, राजस्थान टूरिज्म पॉलिसी एवं अन्य पॉलिसी विभिन्न सेक्टर को सहयोग प्रदान करते हैं, जबकि राजस्थान इनवेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम राजस्थान में नए व्यवसाय आरम्भ करने और मौजूदा व्यवसाय के विस्तार में निवेशकों की सहायता करती है।
https://youtu.be/RiCQc4Z7K2o
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dg1wd

Home / Jaipur / Invest Rajasthan Summit 2022: विदेशी एवं घरेलू निवेशकों के साथ साझेदारी पर जोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो