scriptजयपुर सहित 8 शहरों में होगी जांच,केंद्रीय पोल्यूशन बोर्ड को भेजी जाएगी रिपोर्ट | Investigation will be done in 8 cities including Jaipur | Patrika News
जयपुर

जयपुर सहित 8 शहरों में होगी जांच,केंद्रीय पोल्यूशन बोर्ड को भेजी जाएगी रिपोर्ट

पॉल्यूशन बोर्ड दिवाली पर करवाएगा स्पेशल एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंगजयपुर सहित 8 शहरों में होगी जांचलगाया जाएगा खतरनाक तत्वों का पताकेंद्रीय पोल्यूशन बोर्ड को भेजी जाएगी रिपोर्ट
 

जयपुरOct 17, 2019 / 04:21 pm

Rakhi Hajela

जयपुर सहित 8 शहरों में होगी जांच,केंद्रीय पोल्यूशन बोर्ड को भेजी जाएगी रिपोर्ट

जयपुर सहित 8 शहरों में होगी जांच,केंद्रीय पोल्यूशन बोर्ड को भेजी जाएगी रिपोर्ट

दिवाली ( Diwali ) पर जलाए जाने वाले पटाखों ( Firecrackers ) के धुएं ( Smoke ) से निकलने वाले खतरनाक तत्वों का पता लगाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण मंडल बोर्ड (Pollution Control Board ) इस बार स्पेशल एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग ( Special Air Quality Monitoring ) करवाएगा। यह मॉनिटरिंग प्राइवेट लैबोरट्री के जरिए होगी जिसकी रिपोर्ट केन्द्रीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ( Central Pollution Control Board )को भेजी जाएगी। बोर्ड ने स्पेशल एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग की कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत दिवाली पर जलाए जाने वाले पटाखों के धुएं से निकलने वाले खतरनाक तत्वों का पता लगाया जाएगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इसके लिए स्पेशल एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग करवाएगा।
खतरनाक तत्वों की होगी जांच
शहर में पीएम 2.5 मॉनिटर,ए यूवी विजिबल स्पेक्ट्रोमर्स, आईसीपी एमएस मशीनों के लिए एयर क्वॉलिटी मॉनटरिंग होगी। इससे हवा में पीएम 2.5, 10, सल्फर डाई ऑक्साइड, नाइट्रोजन डाई आक्साइड के साथ साथ पर्यावरण के साथ साथ इंसानों के नुकसान पहुंचाने वाले खतरनाक तत्व लेड, निकल, आर्सेनिक, बैरियम, आयरन, स्ट्रोनियम की मात्रा भी पता चलेगी।
जयपुर सहित 8 शहरों में होगी मॉनिटरिंग, रिपोर्ट एक माह में
आपको बता दें कि जयपुर शहर के अलावा जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अलवर, भरतपुर, भिवाड़ी और चित्तौडग़ढ़ में भी दो दो स्थानों पर 2 अक्टूबर से 3 नवंबर तक स्पेशन एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग होगी और जिसकी रिपोर्ट 15 अक्टूबर बाद आएगी।
दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में जयपुर भी
आईक्यू एयर विजुअल और ग्रीनपीस की ओर से जारी विश्व के सबसे प्रदूषित टॉप 50 की सूची में प्रदेश के तीन शहर भी शामिल हैं। गुरूग्राम दुनिया में प्रदूषित के मामले में टॉप पर रहा है। इस सूची में जयपुर का 37वां स्थान है। हालांकि 2017 के मुकाबले गुलाबी शहर में प्रदूषण की स्थिति में सुधार तो हुआ है लेकिन 2018 में एक भी महीना ऐसा नहीं गुजरा जब प्रदूषण का स्तर हेल्थी कंडीशन में रहा हो। जयपुर में पिछले साल जनवरी से दिसम्बर तक 2.5 पीएम पर्टिकुलेट मैटर कणों का औसत स्तर 67.6 रहा। सबसे प्रदूषित 50 शहरों की सूची में जयपुर के अलावा जोधपुर, पाली में भी शामिल है।
रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में जयपुर में सबसे ज्यादा प्रदूषण जून और जनवरी में रहा। जनवरी में पीएम 2.5 कणों का स्तर 100.8 और जून में 106.7 दर्ज हुआ। सबसे कम प्रदूषित महीना अगस्त.सितम्बर रहा। इन दोनों माह में प्रदूषण स्तर 39 से 40.6 दर्ज हुआ।
जोधपुर की स्थिति सबसे खराब

विश्व सूची के हिसाब से प्रदेश में जोधपुर की आबोहवा सबसे खराब है। इस सूची में जोधपुर 12वें स्थान है। साल 2018 में यहां पॉल्यूशन का स्तर 113.4 रहा। जोधपुर में प्रदूषण का 2017 के मुकाबले स्तर 31.5 तक बढ़ गया। वहीं इस सूची में पाली 24वें पायदान पर है। आईक्यू एयर विजुअल और ग्रीनपीस एनजीओ की ओर से जारी रिपोर्ट में सिर्फ देश के टॉप 50 प्रदूषित शहरों की बात करें तो राजस्थान के सात शहर इसमें शामिल है। इनमें जोधपुर 9, पाली 19, जयपुर 23, उदयपुर 32, अजमेर 34 अलवर 37 और कोटा का 38वां स्थान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो