scriptटिकट कैंसिलेशन के नियमों में बदलाव, अब एजेंटों की मनमानी पर लगेगी रोक | Irctc change refund rules | Patrika News
जयपुर

टिकट कैंसिलेशन के नियमों में बदलाव, अब एजेंटों की मनमानी पर लगेगी रोक

Indian Railway ।। ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुक कराना जितना मुश्किल है उससे कहीं ज्यादा कठिन है उसे कैंसिल कराना। अक्सर ये समझ नहीं आता है कि रेलवे किसी टिकट पर पैसा वापस करेगा या नहीं। इतना ही नहीं मुश्किल तब ज्यादा बढ़ जाती है जब टिकट किसी एजेंट से बुक कराया गया हो। टिकट कैंसिल कराने पर ये समझ नहीं आता है कि जो रकम रिफंड हुआ है वो सही है या नहीं, या फिर टिकट बुक करने वाला एजेंट भी कुछ गड़बड़ी कर जाता है।

जयपुरOct 30, 2019 / 07:14 pm

anant

टिकट कैंसिलेशन के नियमों में बदलाव, अब एजेंटों की मनमानी पर लगेगी रोक

टिकट कैंसिलेशन के नियमों में बदलाव, अब एजेंटों की मनमानी पर लगेगी रोक

ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुक कराना जितना मुश्किल है उससे कहीं ज्यादा कठिन है उसे कैंसिल कराना। अक्सर ये समझ नहीं आता है कि रेलवे किसी टिकट पर पैसा वापस करेगा या नहीं। इतना ही नहीं मुश्किल तब ज्यादा बढ़ जाती है जब टिकट किसी एजेंट से बुक कराया गया हो। टिकट कैंसिल कराने पर ये समझ नहीं आता है कि जो रकम रिफंड हुआ है वो सही है या नहीं, या फिर टिकट बुक करने वाला एजेंट भी कुछ गड़बड़ी कर जाता है। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए रेलवे और आईआरसीटीसी ने कैंसिल टिकट का रकम वापस करने के लिए नई व्यवस्था की शुरुआत की है।
-नई प्रणाली की शुरुआत

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व वाले भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी ने कैंसल टिकट का रिफंड ओटीपी सिस्टम के जरिए देने की शुरुआत की है। रिफंड सिस्टम की प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और यात्रियों के अनुकूल बनाने के लिए रेलवे ने आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों की ओर से रिजर्व ई-टिकटों के लिए इस नई प्रणाली की शुरुआत की है।
बता दें कि वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी कैंसल टिकटों के लिए है। आईआरसीटीसी के नए रिफंड नियमों के मुताबिक यात्रियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मैसेज मिलेगा। हालांकि नया सिस्टम उन लोगों के लिए होगा जिन्होंने आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों से टिकटें खरीदी हों। टिकट बुकिंग के बाद कोई यात्री अपने ट्रेन टिकट या पूरी तरह से वेटलिस्टिड टिकट रद्द कराना चाहता है तो उसे रिफंड राशि के साथ एक ओटीपी मैसेज आएगा। जिसके बाद टिकट कैंसल कराने वाले यात्री को अपने अधिकृत एजेंट के पास जाकर ओटीपी दिखाना होगा।
-इस तरीके से वापस आएगा पैसा

टिकट बुकिंग के समय सही मोबाइल नंबर देना होगा
मोबाइल नंबर को सही तरह से दर्ज करें
नया रिफंड सिस्टम पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा
ओटीपी में आपकी रिफंड राशि का भी उल्लेख होगा
यात्री को रिफंड की सही जानकारी होगी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो