IRCTC कराएगी श्री रामायण यात्रा

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी अब प्रभु श्री राम की राह पर चलने को तैयार है। इसके तहत प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों के पर्यटन स्थलों के दर्शन की योजना तैयार की गई है। इसके तहत अयोध्या से रामेश्वरम् तक तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराई जाएगी। इसे "श्री रामायण यात्रा" का नाम दिया गया हैं।

By: Anand

Published: 04 Oct 2021, 10:27 PM IST

— अयोध्या से रामेश्वरम् तक होंगे राम के दर्शन

जयपुर
भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी अब प्रभु श्री राम की राह पर चलने को तैयार है। इसके तहत प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों के पर्यटन स्थलों के दर्शन की योजना तैयार की गई है। इसके तहत अयोध्या से रामेश्वरम् तक तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराई जाएगी। इसे "श्री रामायण यात्रा" का नाम दिया गया हैं। इसके अंतर्गत नवंबर में मदुरै, पुणे, श्रीगंगानगर और अहमदाबाद से रवाना होंगी। इस दौरान भोजन, ठहरने की व्यवस्था, टूर गाइड एवं बसों द्वारा भ्रमण की व्यवस्था आईआरसीटीसी (IRCTC) ही करेगा।


कोरोना काल को देखते हुए इन ट्रेनों में कोविड-19 के बाद सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित किया गया है। 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मेहमानों के लिए कोविड-19 टीका करण अनिवार्य है। इसके अलावा आईआरसीटीसी सभी को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगा। श्री रामायण यात्रा की संपूर्ण जानकारी के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट: https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं। यहां टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है।

ये है श्री रामायण यात्रा का भ्रमण मार्ग
श्रीरामायण यात्रा के अंतर्गत अयोध्या, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर (नेपाल) श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम आदि अति महत्वपूर्ण तीर्थ-स्थलों का दर्शन भी शामिल किया गया है। यह पर्यटक ट्रेन देश के विभिन्न भागों से चलाई जाएगी। नवम्बर माह में इन ट्रेनों का सञ्चालन मदुरै, पुणे, श्री गंगानगर व अहमदाबाद से प्रारम्भ होंगी।

ये है किराया
16 नवंबर से 27 नवंबर, प्रति व्यक्ति किराया मात्र- 11,340 रुपए
25 नवंबर से 11 दिसंबर प्रति व्यक्ति किराया मात्र- 16,065 रुपए
27 नवंबर से 04 दिसंबर प्रति व्यक्ति किराया मात्र- 7,560 रुपए

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned