scriptईशांत ने झटके दो विकेट, बांग्लादेश संकट में | Ishant take two wickets, Bangladesh in crisis | Patrika News

ईशांत ने झटके दो विकेट, बांग्लादेश संकट में

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2019 08:16:28 pm

कोलकाता। भारत (india) के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने यहां ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे दिन-रात टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार के दूसरे सत्र में वहीं से शुरुआत की है, जहां से पहले दिन खत्म किया था। दूसरे सत्र का खेल होने तक बांग्लादेश ( Bangladesh ) ने दो विकेट के नुकसान पर सात रन बनाए हैं। मेहमान टीम के यह दोनों विकेट ईशांत ने लिए। पहली पारी में बांग्लादेश 106 रनों पर ढेर हो गई थी। भारत ने दूसरे दिन के दूसरे सत्र में अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 347 रनों पर घोषित कर बांग्लादेश पर

ईशांत ने झटके दो विकेट, बांग्लादेश संकट में

ईशांत ने झटके दो विकेट, बांग्लादेश संकट में

भारत का जिस तरह का प्रदर्शन रहा है, खासकर उसके गेंदबाजों का, उसे देख लग रहा है कि बांग्लादेश के लिए इस बढ़त को उतारना मुमकिन नहीं होगा। ईशांत ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर शादमान इस्लाम (0) को आउट कर बांग्लादेश को पहला झटका दिया। अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ईशांत ने बांग्लादेशी कप्तान मोमिनल हक को भी बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया।
ईशांत का कहर यहां से बढ़ता दिखाई दे रहा है। उन्होंने अपनी स्विंग से तो मेहमान टीम के बल्लेबाजों को परेशान किया ही साथ ही अपनी बाउंसर से भी मोहम्मद मिथुन को लगभग चोटिल कर ही दिया था। दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक मिथुन चार रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ दूसरे सलामी बल्लेबाज इमरूल कायेस है, जिन्होंने अभी तक तीन रन बनाए हैं। इससे पहले, भारत का दिन का पहला सत्र अच्छा रहा था जहां उसने उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का ही विकेट खोया था। कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन तीन विकेट के नुकसान पर 174 रनों से भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। 236 के कुल स्कोर पर ताइजुल इस्लाम ने रहाणे की 51 रनों की पारी का अंत कर दिया। रहाणे ने 69 गेंदों पर सात चौके लगाए।
कोहली ने की पोंटिंग की बराबरी
विराट कोहली ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। कोहली ने यहां ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे दिन-रात टेस्ट मैच के दूसरे दिन बांग्लादेश के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 27वां शतक लगाया।
इसी शतक के साथ कोहली टेस्ट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाडिय़ों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए है। उनका यह कप्तान के तौर पर 20वां शतक है। कोहली ने इस स्थान से ऑस्ट्रेलिया के पोंटिंग को हटाया है। अब उनसे आगे सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ है, जिनके नाम बतौर कप्तान 25 शतक हैं। स्मिथ ने इतने शतक बनाने के लिए 109 पारियां ली। कोहली ने 53 पारियों में और पोटिंग ने 77 पारियों में शतक लगाए हैं।
वहीं खेल के तीनों प्रारूप में कप्तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में कोहली और पोटिंग एक साथ हैं। दोनों के नाम सभी प्रारूपों में कुल मिलाकर 41-41 शतक हैं। कोहली हालांकि बतौर बल्लेबाज खेल के सभी प्रारूपों में कुल शतक के मामले में पोंटिंग से एक शतक पीछे हैं। कोहली के नाम वनडे में 43 शतक हैं। वहीं पोंटिंग के नाम वनडे में 30 और टेस्ट में 41 शतक हैं। इन दोनों बल्लेबाजों ने टी-20 में एक भी शतक नहीं बनाया है। इसी के साथ कोहली दिन-रात टेस्ट मैच में भारत की तरफ से शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज और कप्तान भी बन गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ कोहली का यह दूसरा टेस्ट शतक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो