scriptजेलों में तलाशी लेने के लिए बनाए जाएंगे विशेष दल | jaipur | Patrika News
जयपुर

जेलों में तलाशी लेने के लिए बनाए जाएंगे विशेष दल

चलाया जाएगा सघन तलाशी अभियान, कैदियों के पास मोबाइल व सिम कार्ड मिलने के बाद सरकार ने लिया निर्णय

जयपुरAug 07, 2020 / 11:37 pm

Mukesh Sharma

रुपए से भरा बैग छीन कर तीन जने भागे, पुलिस ने नाकाबन्दी कर पकड़े

रुपए से भरा बैग छीन कर तीन जने भागे, पुलिस ने नाकाबन्दी कर पकड़े

जयपुर. राज्य सरकार ने प्रदेश की जेलों में कैदियों के पास आए दिन मिलने वाले मोबाइल, सिम और अन्य संदिग्ध सामग्री को लेकर तलाशी के लिए विशेष दल गठन करने का निर्णय लिया है। यह दल जेलों में औचक निरीक्षक कर तलाशी लेंगे। इस संबंध में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने शुक्रवार को एक आदेश जारी किया है। तलाशी दल में पदस्थापित राजस्थान प्रशासनिक सेवा, राजस्थान पुलिस सेवा और अन्य अधिकारियों को सम्मलित किया जाएगा। तलाशी दल का प्रभारी राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को बनाया जाएगा।
वीडियो कैमरे में होगी कैद

वीडियो रिकॉडिंग चालू कर तलाशी दल को जेल में प्रवेश करना होगा। जेल अधिकारी तलाशी दल की पूरी मदद करेंगे। तलाशी दल का किसी भी तरह का विरोध करने वाले कैदी और बंदियों की भी वीडियो ग्राफी में करनी होगी। यह भी आदेश दिए गए कि शाम को जेल बंद होने और सुबह खुलने से पहले तलाशी लेनी होगी। जिस भी जेल में लगे सीसीटीवी कैमरों की भी मदद ली जाए।
अब यह करना होगा

जेल में मोबाइल मिलने पर उसकी एफएसएल से जांच करवाई जाए, उच्च तकनीक से मिटाए गए आईएमईआई नंबर रिकवर करवाए जाएं। मोबाइल का पता किया जाए कि इसमें कौनसी सिम लगी और किस-किस से बात की गई। जिस कैदी और बंदी के पास मोबाइल या संदिग्ध सामग्री मिलती है, उन्हें अन्य जेल में शिफ्ट किया जाए।

Home / Jaipur / जेलों में तलाशी लेने के लिए बनाए जाएंगे विशेष दल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो