script12 किलोमीटर के भी देने पड़ रहे 450 रुपए, एयरपोर्ट पर टैक्सी किराये में चल रही लूट, बेखबर जिम्मेदार | Jaipur airport : high rate of taxi fair | Patrika News
जयपुर

12 किलोमीटर के भी देने पड़ रहे 450 रुपए, एयरपोर्ट पर टैक्सी किराये में चल रही लूट, बेखबर जिम्मेदार

एयरपोर्ट प्री पेड बूथ पर 11-12 किमी दूरी के ही देने पड़ रहे 450 रुपएएयरपोर्ट प्रशासन ने परिवहन विभाग की बताई जिम्मेदारी, मगर देखने वाला कोई नहीं

जयपुरApr 21, 2019 / 11:41 am

Deepshikha Vashista

jaipur

12 किलोमीटर के भी देने पड़ रहे 450 रुपए, एयरपोर्ट पर टैक्सी किराये में चल रही लूट, बेखबर जिम्मेदार

जयपुर. जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्रियों से टैक्सी कार किराये में खुलेआम लूट चल रही है। प्री-पेड बूथ पर 9 से 12 किमी दूरी के लिए पांच सीटर कार का 450 रुपए किराया चुकाना पड़ रहा है।
राजस्थान पत्रिका टीम ने एयरपोर्ट से नियत दूरी के किराये की पड़ताल की तो वसूली का खुलासा हुआ। कुछ कम किराये के लिए यात्रियों को सामान का बोझ उठाकर पैदल ही कुछ दूरी तय कर एयरपोर्ट से बाहर भी आना पड़ रहा है।
उधर, एयरपोर्ट प्रशासन ने ज्यादा किराया वसूलने के मामले में परिवहन विभाग की जिम्मेदारी बताते हुए पल्ला झाड़ लिया। मजबूरी में यात्री मोटी रकम चुका गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। उधर, एयरपोर्ट प्रीपेड बूथ कर्मचारी ने बताया कि हम किराया परिवहन विभाग की लिस्ट के अनुसार ही ले रहे है।
प्री पेड बूथ् पर 450 और आॅनलाइन कैब पर 150 रुपए था किराया

एयरपोर्ट प्री-पेड बूथ से करीब 12 किलोमीटर दूर बड़ी चौपड़ का किराया 450 रुपए बताया गया। वहीं, सौ मीटर चलकर एयरपोर्ट परिसर से बाहर निकलने पर ऑटो प्री पेड बूथ से इसी दूरी का किराया 210 रुपए बताया गया। 50 मीटर की दूरी पर बाइक कैब वाले ने बड़ी चौपड़ का किराया 120 रुपए ही बताया। कुछ दूरी पर और चलने पर सड़क किनारे खड़े ऑटो चालक 200 रुपए में बड़ी चौपड़ ले जाने के लिए तैयार था। बिना बुकिंग कैब चालक अपने स्तर पर सिर्फ 300 रुपए में बड़ी चौपड़ ले जा रहा था। जबकि ऑनलाइन ऐप से कैब बुक करवाने पर बड़ी चौपड़ तक का किराया 180 से 240 रुपए है।
पत्रिका संवाददाता ने एयरपोर्ट से सोडाला तक के किराये की पड़ताल भी की। प्री-पेड बूथ पर करीब 11 किमी दूरी का किराया भी बड़ी चौपड़ तक के किराये के बराबर 450 रुपए ही बताया। जब मोबाइल ऐप पर ऑन लाइन कैब बुक करवाने का सोचा तो इसी दूरी का किराया 150 से 200 रुपए के बीच ही आ रहा था।

खट्टा हुआ त्रिपुरावालों का मन

त्रिपुरा निवासी विश्वजीत सिन्हा बेटे और उसके दोस्त को कोटा कोचिंग में प्रवेश दिलाने के लिए जयपुर एयरपोर्ट उतरे। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट प्री पेड बूथ से कोटा के लिए 5 सीटर कार बुक करवाई। किराया 4160 रुपए लिया और 500 रुपए रास्ते में पडऩे वाले टोल के अलग से। निराश स्वर में उन्होंने बताया कि राजस्थान में ही पहली बार आए हैं। जो किराया मांगा, हमें वो ही देना पड़ा।
आमने-सामने

टैक्सियों के किराये की सूची वहां चस्पा की हुई है। यह किराया आरटीओ तय करता है। किराया तय करने में एयरपोर्ट की भूमिका नहीं है। पार्किंग ठेकेदार समझौते के अनुसार एयरपोर्ट को कुछ राशि देता है।
जे.एस.बलहारा, निदेशक, जयपुर एयरपोर्ट

रेट लिस्ट आरटीओ ही फाइनल करता है, लेकिन प्रीपेड बूथ पर कितनी राशि वसूली जा रही है, ये रेट लिस्ट देख कर ही बताया जा सकता है। अगर गलत या ज्यादा राशि वसूली जा रही है तो कार्रवाई की जाएगी।
अशोक शर्मा, एआरटीओ, झालाना

Home / Jaipur / 12 किलोमीटर के भी देने पड़ रहे 450 रुपए, एयरपोर्ट पर टैक्सी किराये में चल रही लूट, बेखबर जिम्मेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो