scriptजयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट….. अब पार्किंग-वे में खड़े हो सकेंगे 33 विमान | Jaipur Airport : Now, 33 planes can be parked in parking way | Patrika News
जयपुर

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट….. अब पार्किंग-वे में खड़े हो सकेंगे 33 विमान

यपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) पर डायवर्जन के दौरान विमानों को हवा में चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। अब एक के बाद एक विमान उतर सकेंगे और पार्किंग-वे पर खड़े हो सकेंगे। कारण कि अब नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation) (डीजीसीए) (DGCA) ने एयरपोर्ट पर नवनिर्मित नए पार्किंग-वे को मंजूरी दे दी है।

जयपुरApr 09, 2023 / 12:35 am

जमील खान

Jaipur Airport

Jaipur Airport

जयपुर. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) पर डायवर्जन के दौरान विमानों को हवा में चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। अब एक के बाद एक विमान उतर सकेंगे और पार्किंग-वे पर खड़े हो सकेंगे। कारण कि अब नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation) (डीजीसीए) (DGCA) ने एयरपोर्ट पर नवनिर्मित नए पार्किंग-वे को मंजूरी दे दी है। जिससे विमानों की पार्किंग की क्षमता बढ़कर 14 से 19 और जुड़ गए हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एयरपोर्ट पर बढ़ रहे यात्रीभार व विमानों की आवाजाही के मद्देनजर वर्ष 2018 में 19 नए पार्किंग-वे का निर्माण कार्य शुरू हुआ। ये करीब एक साल में बनकर तैयार हो गया था लेकिन कुछ तकनीकी खामियों के चलते इसके उपयोग की मंजूरी नहीं मिल रही थी।

गत वर्ष तकनीकी खामियों को दूर किया गया। जिसके बाद डीजीसीए से दोबारा उपयोग की स्वीकृति मांगी गई थी। अब उन्होंने मंजूरी दी है। खासबात है कि 7 नए पार्किंग वे और बनेंगे। जिसके बाद यहां बोइंग 777, एयरबस 330, एयरबस 340 जैसे विमान उतर सकेंगे। इनके तैयार होने के बाद एयरपोर्ट पर 40 विमानों की पार्किग हो सकेगी।

पत्रिका ने उठाया मुद्दा तब सुधारी खामियां

-गत वर्षों से दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से मौसम की खराबी के कारण जयपुर में विमानों के डायवर्जन का सिलसिला जारी है। डायवर्जन के दौरान यहां अव्यवस्थाएं हो जाती है। इसे देखते हुए राजस्थान पत्रिका ने खबर प्रकाशित कर मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। जिसके बाद अडानी समूह (Adani Group) ने सुध ली और तकनीकी खामियों को दूर कर दोबारा डीजीसीए (DGCA) से उपयोग की मंजूरी मांगी थी।

Home / Jaipur / जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट….. अब पार्किंग-वे में खड़े हो सकेंगे 33 विमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो