scriptजयपुर में 2008 के बम धमाकों का मास्टरमाइंड दिल्ली में गिरफ्तार, जाना जाता है ‘लादेन’ के नाम से | Jaipur Bomb Blast Mastermind arrested in Delhi | Patrika News
जयपुर

जयपुर में 2008 के बम धमाकों का मास्टरमाइंड दिल्ली में गिरफ्तार, जाना जाता है ‘लादेन’ के नाम से

एटीएस की टीम हुई दिल्ली रवाना, पूछताछ के लिए जयपुर लाने की तैयारी…

जयपुरJan 23, 2018 / 12:12 pm

dinesh

Jaipur Bomb Blast
जयपुर। गुजरात, दिल्ली और जयपुर में 2008 के बम धमाकों के मास्टरमाइंड अब्दुल सुभान कुरैशी को दिल्ली पुलिस ने एक मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया। भारत के मोस्टवांटेड कुरैशी की दस साल से तलाश थी। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर लंबे समय तक नेपाल में छिपकर रह रहा कुरैशी एक साथी से मिलने दिल्ली आया था। वह राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था। एनआईए की ओर से कुरैशी पर चार लाख का इनाम था। कुरैशी प्रतिबंधित आतंकी संगठन सिमी से सक्रिय तौर पर जुड़ा रहा था। उसे आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के संस्थापकों में से एक माना जाता है। वह आईएम में फिर से जान फूंकने आया था। हालांकि अभी दिल्ली में हमले की साजिश नहीं थी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के उपायुक्त पीएस कुशवाहा ने यह जानकारी दी।
राजस्थान का भी गुनहगार है तौकीर, छीना था जयपुर का चैन
जयपुर में 13 मई, 2008 को सिलसिलवार बम धमाके हुए थे। इनमें 71 लोग मारे गए थे। साथ ही 185 लोग घायल हो गए थे। हमेशा शांत माने जाने वाले जयपुर में 13 मई को लगातार हुए बम धमाकों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। इन विस्फोटों को जयपुर शहर के परकोटा में विभिन्न इलाकों में साइकिलों के जरिये अंजाम दिया गया था। जयपुर को दहलाने वाले बम धमाकों के मास्टर माइंड आतंकी तौकीर उर्फ अब्दुल सुभान को दिल्ली में शनिवार रात अरेस्ट किया गया है। राजस्थान के इस गुनहगार को पूछताछ के लिए जयपुर लाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। एटीएस की टीम आज उसे प्रोटेक्शन वारंट पर लेने के लिए दिल्ली रवाना हो गई है। कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उसे बुधवार रात तक जयपुर लाया जा सकता है। एटीएस अफसरों की मानें तो तौकीर का राजस्थान से पुराना कनेक्शन है। साल 2005 से 2007 के बीच वह कई बार राजस्थान आया था। वह प्रतिबंधित संगठन सिमी का टॉप लीडर रह चुका है और उसके बाद वह इंडियन मुजाहिद्दीन में घुसा और वहां पर फाउंडर के रूप में काम करने लगा।
स्लीपर सैल की गिरफ्तारी के बाद मिली थी जानकारी
जयपुर बम धमाकों के बाद दो से तीन साल तक राजस्थान पुलिस की सुरक्षा एजेंसियों और दिल्ली पुलिस की टीमों ने राजस्थान में छह जिलों में छापे मारे थे। इन जिलों में जोधपुर , सीकर, नागौर, सवाई माधोपुर और कोटा ? के नाम प्रमुख हैं। इन शहरों से जांच एजेंसियों ने सिमी से ताल्लुक रखने वाले तीस संदिग्धों को अरेस्ट किया था। इनसे पूछताछ में खुलासा हुआ कि इनमें से ज्यादातर को बम बनाने और बम को प्लांट करने की ट्रेनिंग दी गई थी। बम बनाने की ट्रेनिंग देने के लिए तौकीर के साथ ही यासीन भटकल भी राजस्थान आता था। यासीन भटकल को कुछ समय पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया था। आखिर तौकीर को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। गौरतलब है कि जयपुर बम धमाकों के ग्यारह आरोपियों में से चार को ही फिलहाल सुरक्षा एजेंसियां पकड़ सकी हैं। दो की मौत हो चुकी है और अन्य पांच की तलाश जारी है।
Jaipur Blast
 

मोस्टवांटेड बनने की कहानी
दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के एक अधिकारी ने बताया कि 2008 में इंदौर में सिमी के महासचिव सफदर नागौरी की गिरफ्तारी के बाद कुरैशी का सिमी में कद बढ़ गया था। कुरैशी का नाम सबसे वांछित लोगों की सूची में पहली बार तब शामिल हुआ जब आईएम ने 2007 व 2008 में यूपी, जयपुर, अहमदाबाद और दिल्ली में धमाके किए। कुरैशी दुनिया के टॉप बॉम्बर्स में शुमार था। सिमी-आईएम में उसे सिंगर और भारत के ओसामा बिन लादेन नाम से भी जाना जाता था।
नाम और जगह दोनों बदलने में माहिर
कासिम, जाकिर, कैब व तौकीर नाम से भी कुख्यात है। जगह बदलने में माहिर था। वह खंडवा-जबलपुर आता-जाता रहता था। कुछ वक्तसऊदी अरब भी रहा था।

आईटी इंजीनियर से बना बम एक्सपर्ट
कुरैशी बेंगलूरु, हैदराबाद की कई प्रतिष्ठित आईटी कंपनियों में बतौर इंजीनियर काम कर चुका है। शांत सा दिखने वाला कुरैशी 1998 में सिमी से जुड़ा। कुरैशी ने बाद में सिमी के लिए रकम जुटाने का काम किया। वहीं, आईएम में रहते हुए कुरैशी ने बम बनाना सीखा और कई आतंकी वारदातों को अंजाम दिया।
ईमेल विंग का जिम्मा संभालता था
जांच एजेंसियों का मानना है कि कुरैशी आतंकी संदेश वाले ईमेल विंग की कमान संभालता था। उसका काम युवाओं को आतंकवाद के लिए बहकाना था। वह एक जगह पर ज्यादा दिन नहीं टिकता था। जांचकर्ताओं की मानें तो उसे सादिक इसरार ने जिहाद के रास्ते पर चलने के लिए बहकाया था। इसरार आईएम का सह संस्थापक था। उसे पुलिस ने हैदराबाद में गिरफ्तार किया था।
खुफिया इनपुट के बाद हुई गिरफ्तारी
खुफिया इनपुट के बाद कुरैशी को दिल्ली के गाजीपुर इलाके से शनिवार रात को पिस्टल और कारतूस के साथ पकड़ा गया। उसे 14 दिन की रिमांड पर लिया गया है।


56 लोगों की मौत का गुनहगार
26/07/2008 को अहमदाबाद में 70 मिनट में इंडियन मुजाहिद्दीन और हरकत-उल-जिहाद-अल-इस्लामी ने सिलसिलेवार 21 बम धमाके किए थे। इसमें 56 लोग मारे गए थे जबकि 240 लोग घायल हुए थे। अब तक 82 आरोपी पकड़े गए हैं, जबकि 10 आरोपी पुलिस की गिरफ्त से अब भी बाहर हैं। इनमें मुख्य आरोपी कुरैशी भी शामिल था।

Home / Jaipur / जयपुर में 2008 के बम धमाकों का मास्टरमाइंड दिल्ली में गिरफ्तार, जाना जाता है ‘लादेन’ के नाम से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो