scriptJaipur Bomb Blast का फैसला देने वाले जस्टिस ने अवकाश के दिनों में भी किया काम, आज सुनाएंगे अपना आखिरी फैसला! | Jaipur Bomb Blast verdict: Judge Ajay Kumar Sharma Works on holidays | Patrika News
जयपुर

Jaipur Bomb Blast का फैसला देने वाले जस्टिस ने अवकाश के दिनों में भी किया काम, आज सुनाएंगे अपना आखिरी फैसला!

जयपुर में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों की सुनवाई कर रहे विशिष्ट न्यायाधीश अजयकुमार शर्मा का यह आखरी फैसला हो सकता है, मामले पर जल्द फैसला हो सके इसके लिए न्यायाधीश और दूसरे कर्मचारियों ने दीपावली, रविवार और अवकाश के दिए भी न्यायालय में किया काम

जयपुरDec 20, 2019 / 01:39 pm

pushpendra shekhawat

Jaipur Bomb Blast का फैसला देने वाले जस्टिस ने अवकाश के दिनों में भी किया काम, आज सुनाएंगे अपना आखिरी फैसला!

Jaipur Bomb Blast का फैसला देने वाले जस्टिस ने अवकाश के दिनों में भी किया काम, आज सुनाएंगे अपना आखिरी फैसला!

जयपुर। 13 मई 2008 को जयपुर बम धमाकों के ग्यारह साल के बाद आरोपियों को क्या सजा मिलेगी इसका फैसला आज हो जाएगा। आज शाम चार बजे चारों आरोपियों को या तो उम्र कैद की सजा या फिर फांसी दी जा सकती है। जयपुर में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों की सुनवाई कर रहे विशिष्ट न्यायाधीश अजयकुमार शर्मा का यह आखरी फैसला हो सकता है। न्यायाधीश शर्मा 31 जनवरी 2020 को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। मामले पर जल्द फैसला हो सके इसके लिए न्यायाधीश और दूसरे कर्मचारियों ने दीपावली, रविवार और अवकाश के दिन भी न्यायालय में काम किया है।
विशेष न्यायालय जयपुर बम ब्लास्ट मामला में अजयकुमार शर्मा को 6 अक्टूबर 2018 को विशिष्ट न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। नियुक्ती के बाद न्यायालय ने 750 से गवाहों के बयान दर्ज किए गए। इसके बाद न्यायालय ने दिन प्रतिदिन सुनवाई करना शुरू किया। सुनवाई पूरी होेने के बाद बीते करीब तीन माह से फैसला लिखवाया जा रहा था। अब न्यायाधीश शर्मा नए साल में सेवानिवृत्त हो जाएगें ऐस में यह उनका आखरी फैसला होगा। इस न्यायालय में बम विस्फोट के अलावा कोई दूसरा मामला लंबित भी नही है।
12 न्यायाधीशों के पास रहा कार्यभार

विशेष न्यायालय का गठन 4 दिसंबर 2012 को किया गया था और इसमें सबसे पहले जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रशेखर आजाद को नियुक्त किया गया। इस विशेष न्यायालय का छह न्यायाधीशों अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया वहीं छह न्यायाधीश को पूरी तौर पर काम सौंपा गया।
ऐसे बीती आरोपियों की रात
बम धमाकों के आरोपियों की सजा से पहले वाली रात यानि गुरुवार की रात बेहद तनाव भरी रही। चारो आरोपियों को जेल मैनुअल के अनुसार ही खाना और अन्य सुविधाएं दी गई लेकिन उसके बाद भी चारों अपनी सैल में बेहद डरे हुए दिखे। चारों की विशेष निगरानी भी शुरू कर दी गई है। जेल सूत्रों की मानें तो चारों मोहम्मद सैफ, सलमान, सैफर्रहमान, सरवर आजमी अपने सेल में देर रात तक चक्कर काटते रहते हैं। देर शाम जब उनको खाना दिया गया तो काफी देर तक तो उन्होनें खाना ही नहीं खाया।

Home / Jaipur / Jaipur Bomb Blast का फैसला देने वाले जस्टिस ने अवकाश के दिनों में भी किया काम, आज सुनाएंगे अपना आखिरी फैसला!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो