scriptस्मार्ट सिटी के सपने के बीच जयपुर को लगा झटका, जिम्मेदारी लेने के बजाय अधिकारी बना रहे बहाने | jaipur city again failed to make spot in top 10 of smart city ranking | Patrika News
जयपुर

स्मार्ट सिटी के सपने के बीच जयपुर को लगा झटका, जिम्मेदारी लेने के बजाय अधिकारी बना रहे बहाने

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरFeb 11, 2019 / 09:49 am

Mridula Sharma

smart city

स्मार्ट सिटी के सपने के बीच जयपुर को लगा झटका, जिम्मेदारी लेने के बजाय अधिकारी बना रहे बहाने

जयपुर. आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की ओर से स्मार्ट सिटी की ओवरऑल परफॉर्मेंस की सूची जारी कर दी गई। इसमें गुलाबी नगर टॉप-10 में जगह बनाने में नाकामयाब रहा। इसकी मुख्य वजह काम की धीमी गति मानी जा रही है। इस श्रेणी में पिछले साल जयपुर 17वें पायदान पर रहा था। 100 शहरों की रैंकिंग में महाराष्ट्र का नागपुर पहले पायदान पर है, जबकि पूर्वोत्तर का सिलवासा अंतिम पर है। नागपुर को कुल 360.21 अंक मिले हैं, वहीं सिलवासा के खाते में शून्य अंक आया है।
सीईओ को जानकारी ही नहीं
राजधानी में बीते 3-4 माह से काम की गति गति बेहद धीमी है और नए कामों का टेंडर भी आचार संहिता की वजह से नहीं हो पाया है। इतना ही नहीं, जो निर्माण कार्य अभी चल रहे हैं, उनका तय समय से खत्म न कर पाना भी रैंकिंग पर प्रतिकूल असर डालता है। स्मार्ट सिटी के सीईओ आलोक रंजन को रैंकिंग की जानकारी ही नहीं है।
ऐसे की रेटिंग
आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने 100 शहरों के बीच रेटिंग की। रेटिंग के दौरान वैल्यू ऑफ टेंडर इश्यू, वैल्यू ऑफ वर्क ऑर्डर, वैल्यू ऑफ वर्क कम्प्लीट और वैल्यू ऑफ यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट को देखते हुए सूची बनाई।
यहां काम ही अधूरा
किशनपोल बाजार में स्मार्ट रोड बनाने का काम चल रहा है। आठ माह से निर्माण कार्य चल रहा है। जबकि जब यहां पर काम शुरू हुआ था तो तीन से चार माह में काम पूरा करने की बात स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने कही थी। लेकिन उसे पूरा नहीं कर पाए। इसके अलावा अभी चांदपोल बाजार में भी निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। यहां पर दिन भर लोग परेशान रहते हैं। परकोटा के नौ बाजारों में फसाड वर्क और लाइटिंग का काम जरूर हो चुका है।

Home / Jaipur / स्मार्ट सिटी के सपने के बीच जयपुर को लगा झटका, जिम्मेदारी लेने के बजाय अधिकारी बना रहे बहाने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो