scriptViral Test : Fake है Social Media पर चल रही सुमन की खबर, पत्रिका की पडताल में सामने आया यह सच | Jaipur elephant suman fake message virul on social media | Patrika News
जयपुर

Viral Test : Fake है Social Media पर चल रही सुमन की खबर, पत्रिका की पडताल में सामने आया यह सच

सोशल मीडिया पर मांगी जा रही मदद, अभिनेता विवेक ओबरॉय, सिद्धार्थ मल्होत्रा, क्रिकेटर हरभजन सिंह, यजुवेंद्र चहल आदि ने भी सुमन को बचाने की अपील

जयपुरMay 26, 2018 / 08:33 pm

pushpendra shekhawat

jaipur

Viral Test : Fake है Social Media पर चल रही सुमन की खबर, पत्रिका की पडताल में सामने आया यह सच

अश्विनी भदौरिया / जयपुर . हाथी गांव में रह रही 6 साल की हथिनी ‘सुमन’ को बचाने के लिए सोशल मीडिया पर गुहार की जा रही है। कई हस्तियां भी यह अपील कर रही हैं लेकिन राजस्थान पत्रिका ने पड़ताल की तो सामने आया कि सुमन तो स्वस्थ है। यह भी पता चला कि पैसे कमाने के लिए एक महावत ने झूठी गुहार सोशल मीडिया पर चला दी थी।

सुमन जब सालभर की थी, अपनी परिजन हथिनी चंदा और बिजली के साथ जयपुर आई थी। हाथी गांव में इन हथिनियों को समीन खान संभाल रहे हैं। समीन का कहना है कि तीनों पालतू हथिनियों को पूरी औपचारिकताओं के बाद ही हैदराबाद से यहां लाया गया था। वन विभाग ने इन्हें स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी दिया है, जिसमें सुमन को पूर्ण रूप से स्वस्थ बताया गया है।

हथिनी मालिक ने यह बताया मामला

सलीम की मानें तो बीते साल अक्टूबर से अताउर रहमान नामक व्यक्ति हाथी गांव में महावत का काम कर रहा था। उसने थान में बंधी सुमन के फोटो लेकर एक एनजीओ को भेज दिए। बाद में उसने स्वीकार किया कि उसने पैसों के लालच में ऐसा किया था। उधर फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो अभिनेता विवेक ओबरॉय, सिद्धार्थ मल्होत्रा, क्रिकेटर हरभजन सिंह, यजुवेंद्र चहल आदि ने भी सुमन को बचाने की अपील कर दी।
jaipur
सोशल मीडिया पर यह हुई अपील
– यजुवेंद्र चहल : मुझे छह साल की बेबी एलीफेंट को न्याय और आजादी दिलाने में सहयोग करें। सुमन को अपने घर-परिवार और गांव से दूर कर गैर कानूनी तरीके से जयपुर में रखा गया है।
– सिद्धार्थ मल्होत्रा : सुमन छह साल की बेबी एलीफेंट है, जिसे अपने गांव और परिवार से दूर ले जाकर परेशान किया जा रहा है। यह अमानवीय है।


– विवेक ओबरॉय : दया ही इंसानियत का असली चेहरा है। इंसाफ की मांग करें छह साल की बेबी एलीफेंट के लिए। इसे अपने घर परिवार से दूर रखा गया है।
– अनुष्का मनचंदा : आवाजा उठाओ, सुमन के साथ हो रहे अन्याय को लेकर। सुमन को अपने घर सपरिवार वापस लाएं।

jaipur
 

हाथी गांव में चिन्ता इसलिए
जयपुर का हाथी गांव और वहां की हाथी सवारी देश-दुनिया में खास पहचान रखती है। सोशल मीडिया पर हथिनी की फोटो डालकर अपील करने से हथिनी मालिकों को हाथी गांव की छवि बिगडऩे की चिन्ता है। हालांकि संबंधित एनजीओ का अब भी आरोप है कि सुमन पर अत्याचार किया जा रहा है। उसकी मां को आमेर फोर्ट पर दिनभर चलाया जा रहा है।

Home / Jaipur / Viral Test : Fake है Social Media पर चल रही सुमन की खबर, पत्रिका की पडताल में सामने आया यह सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो