scriptJaipur International Airport: Adani Group's, Air Service, Air Travel | Jaipur International Airport: जयपुर एयरपोर्ट से बढ रही है हवाई सेवाएं | Patrika News

Jaipur International Airport: जयपुर एयरपोर्ट से बढ रही है हवाई सेवाएं

Jaipur International Airport: जयपुर. कोरोना काल के बाद एविएशन सेक्टर के लिए लंबे समय बाद सुखद खबर आई है। बीते दो साल में कोरोना संक्रमण के चलते हवाईयात्रा पूरी तरह से पिछड गई थी। एक बार फिर से यात्री हवाईयात्रा को यात्रा के लिए सबसे बेहतर विकल्प मान रहे हैं।

जयपुर

Updated: December 23, 2021 09:01:31 am

Jaipur International Airport: जयपुर. कोरोना काल के बाद एविएशन सेक्टर के लिए लंबे समय बाद सुखद खबर आई है। बीते दो साल में कोरोना संक्रमण के चलते हवाईयात्रा पूरी तरह से पिछड गई थी। एक बार फिर से यात्री हवाईयात्रा को यात्रा के लिए सबसे बेहतर विकल्प मान रहे हैं। यही कारण हैं कि जयपुर सहित देशभर में हवाई यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।
Jaipur International Airport
जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बात की जाए तो यह राहत एयरलाइंस कंपनियों के साथ अडानी समूह के लिए भी बड़ी राहत माना जा सकती है। बीते कई दिनों में समूह ने पार्किंग के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं में भी बदलाव किया है। यात्रीभार बढ़ने से जहां एयरलाइंस कंपनियों को आर्थिक राहत मिली है। वहीं अडानी समूह को भी यात्रीभार बढ़ने से अधिक सुविधा शुल्क मिला है।
बीते चार माह के आंकड़े
यात्रा को सुगम बनाने के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज के साथ ही यात्रियों को कोरोना के गाइडलाइन की पालना करवाई जा रही है। इसके साथ ही जांच सुविधाओं के लिए काउंटर्स की संख्या में भी इजाफा किया हैं ताकि यात्रियों का जांच आदि के लिए समय खराब न हो। एयरपोर्ट प्रबंधन के हाल ही जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर माह में एयरपोर्ट पर 2.24 लाख यात्रियों का आवागमन हुआ था। अक्टूबर में 37 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जिससे 82671 यात्री बढ़े। अक्टूबर में जयपुर से 18640 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों ने यात्रा की। घरेलू उड़ानों में यात्रियों की संख्या 2.88 लाख रही। हालांकि कोविड से पूर्व यानि पिछले साल अक्टूबर में कुल 4.31 लाख यात्रियों ने यात्रा की थी। ऐसे में कोविड से पहले की तुलना में 71.12% यात्रीभार हुआ।
इस महीने के आंकड़े
गौरतलब है कि यात्रीभार के लिहाज से जयपुर देश का 13वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। कोविड से पहले की तुलना में अब महज 15 फीसदी ही यात्रीभार कम है। अक्टूबर माह में कुल 3.06 लाख यात्रियों ने जयपुर एयरपोर्ट से हवाई सफर तय किया है। आंकड़ों के मुताबिक बीते महीने नवंबर में यात्रियों की संख्या में 32 फीसदी की रेकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई। नवंबर के महीने में 4 लाख 18 हजार 182 यात्रियों ने यात्रा की। इनमें 3 लाख 94 हजार 281 घरेलू यात्री वहीं 24001 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की आवाजाही एयरपोर्ट पर रही। दिसंबर में अब तक सवा तीन लाख के आसपास यात्रियों ने यात्रा की। बीते 15 दिन की बात की जाए तो नवंबर में जहां औसतन 48 के आसपास उड़ानों का संचालन जयपुर से होता था। वहीं अब यह दायरा 60 के आसपास पहुंच चुका हैं।
विदेश में यहां के लिए उड़ान
कोरोना के चलते अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर रोक होने के चलते जयपुर से चुनिंदा जगहों दुबई, शारजाह, मस्कट के लिए ही हवाई सेवाएं फिलहाल उपलब्ध है। वहीं बीते दो माह में इंटरस्टेट कनेक्टिविटी में विंटर सीजन में उदयपुर, जैसलमेर सहित अन्य जगह पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।
इतने विमानों की हुई आवाजाही
घरेलु अंतरराष्ट्रीय
अक्टूबर—2658 138
नवंबर—2136 150
दिसंबर में अब तक 2300 104

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वोMaruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़इन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राजअपने लव पार्टनर को कंट्रोल में रखती हैं इन 4 राशियों की लड़कियां, खूब चलाती हैं हुकुमइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीTodays Horoscope- 29 january 2022: तुला राशि को नौकरी में पदोन्नति संभव

बड़ी खबरें

रीट पेपर लीक होने से पहले बाजार में लगी थी बोली, मिला उसे जिसने लगाए सबसे ऊंचे दामरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तसपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजनाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%Budget 2022: टीनएजर्स को आसान भाषा में इस तरह समझाएं बजटTRAI का दूरसंचार कंपनियों को आदेश, 30 दिन की वैधता वाला कम से कम एक प्लान करें लॉन्चPunjab Election 2022: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पूर्व अमृतसर से भरा नामांकन, जानिए किससे है टक्करवैज्ञानिकों ने दी चेतावनी चमगादड़ों में पाया जाने वाला NeoCov कोरोनावायरस बन सकता है इंसानों के लिए खतरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.