scriptJaipur International Airport: जयपुर एयरपोर्ट से बढ रही है हवाई सेवाएं | Jaipur International Airport: Adani Group's, Air Service, Air Travel | Patrika News
जयपुर

Jaipur International Airport: जयपुर एयरपोर्ट से बढ रही है हवाई सेवाएं

Jaipur International Airport: जयपुर. कोरोना काल के बाद एविएशन सेक्टर के लिए लंबे समय बाद सुखद खबर आई है। बीते दो साल में कोरोना संक्रमण के चलते हवाईयात्रा पूरी तरह से पिछड गई थी। एक बार फिर से यात्री हवाईयात्रा को यात्रा के लिए सबसे बेहतर विकल्प मान रहे हैं।

जयपुरDec 23, 2021 / 09:01 am

Anil Chauchan

Jaipur International Airport

जयपुर एयरपोर्ट पर 5 महीने में 20 हजार यात्री रहे परेशान, करीब 150 उड़ानें या तो रद्द या बंद

Jaipur International Airport: जयपुर. कोरोना काल के बाद एविएशन सेक्टर के लिए लंबे समय बाद सुखद खबर आई है। बीते दो साल में कोरोना संक्रमण के चलते हवाईयात्रा पूरी तरह से पिछड गई थी। एक बार फिर से यात्री हवाईयात्रा को यात्रा के लिए सबसे बेहतर विकल्प मान रहे हैं। यही कारण हैं कि जयपुर सहित देशभर में हवाई यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।
जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बात की जाए तो यह राहत एयरलाइंस कंपनियों के साथ अडानी समूह के लिए भी बड़ी राहत माना जा सकती है। बीते कई दिनों में समूह ने पार्किंग के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं में भी बदलाव किया है। यात्रीभार बढ़ने से जहां एयरलाइंस कंपनियों को आर्थिक राहत मिली है। वहीं अडानी समूह को भी यात्रीभार बढ़ने से अधिक सुविधा शुल्क मिला है।
बीते चार माह के आंकड़े
यात्रा को सुगम बनाने के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज के साथ ही यात्रियों को कोरोना के गाइडलाइन की पालना करवाई जा रही है। इसके साथ ही जांच सुविधाओं के लिए काउंटर्स की संख्या में भी इजाफा किया हैं ताकि यात्रियों का जांच आदि के लिए समय खराब न हो। एयरपोर्ट प्रबंधन के हाल ही जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर माह में एयरपोर्ट पर 2.24 लाख यात्रियों का आवागमन हुआ था। अक्टूबर में 37 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जिससे 82671 यात्री बढ़े। अक्टूबर में जयपुर से 18640 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों ने यात्रा की। घरेलू उड़ानों में यात्रियों की संख्या 2.88 लाख रही। हालांकि कोविड से पूर्व यानि पिछले साल अक्टूबर में कुल 4.31 लाख यात्रियों ने यात्रा की थी। ऐसे में कोविड से पहले की तुलना में 71.12% यात्रीभार हुआ।
इस महीने के आंकड़े
गौरतलब है कि यात्रीभार के लिहाज से जयपुर देश का 13वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। कोविड से पहले की तुलना में अब महज 15 फीसदी ही यात्रीभार कम है। अक्टूबर माह में कुल 3.06 लाख यात्रियों ने जयपुर एयरपोर्ट से हवाई सफर तय किया है। आंकड़ों के मुताबिक बीते महीने नवंबर में यात्रियों की संख्या में 32 फीसदी की रेकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई। नवंबर के महीने में 4 लाख 18 हजार 182 यात्रियों ने यात्रा की। इनमें 3 लाख 94 हजार 281 घरेलू यात्री वहीं 24001 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की आवाजाही एयरपोर्ट पर रही। दिसंबर में अब तक सवा तीन लाख के आसपास यात्रियों ने यात्रा की। बीते 15 दिन की बात की जाए तो नवंबर में जहां औसतन 48 के आसपास उड़ानों का संचालन जयपुर से होता था। वहीं अब यह दायरा 60 के आसपास पहुंच चुका हैं।
विदेश में यहां के लिए उड़ान
कोरोना के चलते अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर रोक होने के चलते जयपुर से चुनिंदा जगहों दुबई, शारजाह, मस्कट के लिए ही हवाई सेवाएं फिलहाल उपलब्ध है। वहीं बीते दो माह में इंटरस्टेट कनेक्टिविटी में विंटर सीजन में उदयपुर, जैसलमेर सहित अन्य जगह पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।
इतने विमानों की हुई आवाजाही
घरेलु अंतरराष्ट्रीय
अक्टूबर—2658 138
नवंबर—2136 150
दिसंबर में अब तक 2300 104

Home / Jaipur / Jaipur International Airport: जयपुर एयरपोर्ट से बढ रही है हवाई सेवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो