script 3 माह में मिलेगी 8 पार्कों की सौगात, जेडीए ने शुरू किया काम | Jaipur JDA Housing Scheme City Park | Patrika News

3 माह में मिलेगी 8 पार्कों की सौगात, जेडीए ने शुरू किया काम

locationजयपुरPublished: Dec 29, 2023 11:35:12 am

Submitted by:

Girraj Sharma

Jaipur JDA: राजधानी में शहर को मार्च तक 8 पार्कों की सौगात मिलेगी। जेडीए ने इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है। इनमें दो पार्क तो एक माह में ही तैयार हो जाएंगे। इन पार्कों पर सिविल वर्क का काम करीब—करीब पूरा होने को है।

3 माह में मिलेगी 8 पार्कों की सौगात, जेडीए ने शुरू किया काम
3 माह में मिलेगी 8 पार्कों की सौगात, जेडीए ने शुरू किया काम

जयपुर। राजधानी में शहर को मार्च तक 8 पार्कों की सौगात मिलेगी। जेडीए ने इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है। इनमें दो पार्क तो एक माह में ही तैयार हो जाएंगे। इन पार्कों पर सिविल वर्क का काम करीब—करीब पूरा होने को है, जबकि उद्यान शाखा ने यहां पौधे लगाने का काम शुरू कर दिया है। ये सभी पार्क जेडीए की आवासीय योजनाओं में है।

जेडीए ने अपनी आवासीय योजनाओं में पार्क सहित अन्य सुविधा क्षेत्र की जगह छोड़ रखी है, हालांकि इन आवासीय योजनाओं में लोग लंबे समय से पार्क विकसित होने का इंतजार कर रहे है। अब जेडीए ने 8 पार्कों पर काम शुरू कर दिया है। ये 8 पार्क जेडीए ने 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किए है। इनमें सबसे अधिक फायदा निलय कुंज आवासीय योजना और शिव एनक्लेव आवासीय योजना में रहने वाले लोगों को मिलेगा। जेडीए इन योजनाओं में तीन—तीन पार्क विकसित कर रहा है। इनमें दो पार्क तो एक—एक हेक्टेयर क्षेत्र में फैले हुए है। ऐसे में इन आवासीय योजनाओं में रहने वाले लोगों को घर के पास ही पार्क की सुविधा मिलेगी।

पार्क के साथ अन्य सुविधाएं भी होगी विकसित
जेडीए अधिकारियों की मानें तो इन 8 पार्कों में जरूरत के हिसाब से झूले, जिम, खेल आदि की सुविधा भी विकसित की जाएगी। इससे लोग पार्कों में घूमने के साथ जिम व झूलों का भी आनंद उठा सकेंगे। हालांकि ये सुविधाएं पार्क के सुविधा क्षेत्र और जरूरत के हिसाब से विकसित की जाएगी।

कहां बन पार्क
1. निलय कुंज योजना — 3 पार्क
2. शिव एनक्लेव योजना — 3 पार्क
3. बिंदायका जेडीए स्कीम — एक पार्क
4. नारदपुरा जेडीए स्कीम — एक पार्क

यूं बांटा काम
जेडीए ने दो पार्क 30 दिन में पूरा करेंगे, जबकि 3 पार्क दो माह में पूरे कर देगा, ऐसे में दो माह में 5 पार्कों की सौगात लोगों को मिल जाएगी। जबकि 3 पार्क तीन में तैयार हो जाएंगे।

दो पार्क 30 दिन में तैयार
जयपुर विकास प्राधिकरण वन संरक्षक सुदीप कौर ने बताया कि जेडीए की आवासीय योजनाओं में 8 पार्क तैयार कर रहे है। इनमें काम शुरू कर दिया है। सभी पार्क 100 दिन की कार्ययोजना में पूरे हो जाएंगे। इनमें जरूरत के हिसाब से अन्य सुविधाएं भी विकसित की जा रही है। दो पार्क 30 दिन में तैयार कर देंगे।

यह भी पढ़ें

जेडीए ने रिसोर्ट पर चलाया बुलडोजर, दो जगह अवैध निर्माण ध्वस्त

100 दिन की कार्ययोजना में किए शामिल
नई सरकार बनने के बाद जेडीए ने 100 दिन की कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है। इनमें जेडीए ने शहर के नए 8 पार्कों को भी शामिल किया है। सौ दिन में जेडीए 270 करोड़ रुपए सड़कों पर खर्च करेगा। वहीं करीब 61 लाख रुपए पार्कों पर खर्च करेगा। ऐसे में 100 में इन 8 पार्कों की लोगों को सौगात मिल जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो