scriptJaipur JDA ईकोलॉजिकल जोन में अवैध कॉलोनी | JAIPUR JDA ILLEGAL COLONY ACTION | Patrika News
जयपुर

Jaipur JDA ईकोलॉजिकल जोन में अवैध कॉलोनी

जेडीए (Jaipur JDA) ने कार्रवाई करते हुए ईकोलॉजिकल जोन (Jaipur Ecological Zone) में निजी खातेदारी पर करीब एक बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी के निर्माणों को ध्वस्त (Jaipur JDA Illegal colony Action) किया। साथ ही जेडीए स्वामित्व की बेशकीमती करीब 1800 वर्गगज भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया। उक्त अतिक्रमण मुक्त भुमि की अनुमानित कीमत करीब 18 करोड रूपये है।

जयपुरOct 26, 2021 / 08:32 pm

Girraj Sharma

Jaipur JDA ईकोलॉजिकल जोन में अवैध कॉलोनी

Jaipur JDA ईकोलॉजिकल जोन में अवैध कॉलोनी

Jaipur JDA ईकोलॉजिकल जोन में अवैध कॉलोनी

— जेडीए स्वामित्व की भूमि को कराया अतिक्रमण मुक्त

जयपुर। जेडीए (Jaipur JDA) ने कार्रवाई करते हुए ईकोलॉजिकल जोन (Jaipur Ecological Zone) में निजी खातेदारी पर करीब एक बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी के निर्माणों को ध्वस्त (Jaipur JDA Illegal colony Action) किया। साथ ही जेडीए स्वामित्व की बेशकीमती करीब 1800 वर्गगज भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया।
मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन 10 में इकोलॉजिकल जोन में स्थित जामडोली केशव विद्यापीठ के पास जाटों वाली ढाणी में करीब 01 बीघा निजी खातेदारी भूमि पर राधा विहार के नाम से अवैध आवासीय कॉलोनी बसाने के लिए बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के बनायी जा रही मिट्टी की सड़के व अन्य अवैध निर्माणों को जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया गया। जोन 10 में रामगढ रोड़ नाई की थडी के पास स्थित मोहम्मद नगर में रोड सीमा में अतिक्रमण कर करीब 10 गुणा 20 व 8 गुणा 15 में अवैध रूप से पार्किंग के लिये लोहें के एंगल टीनसेेड आदि लगाकर किये गये अतिक्रमण को जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त कर सड़क सीमा को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया।
सील खोल संभलवाया सामान
मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जेडीए की ओर से जोन 1 में स्थित भूखण्ड संख्या-सी-1 व सी-2 विनायक अपार्टमेंन्ट, सी-स्कीम जयपुर में अनुमोदित नक्शे के विपरित बेसमेंन्ट में निर्मित अवैध निर्माण व व्यावसायिक गतिविधियां संचालित होने पर अगस्त में बेसमेंन्ट में निर्मित व संचालित 20 अवैध व्यावसायिक दुकानों व कार्यालयों की सीलिंग की कार्रवाई की गई। सीलशुदा बिल्डिंग के बेसमेंन्ट में दुकानों/कार्यालयों में बंद सामान को निकालने के लिए अधिकारीयों की कमेटी गठित कर सामान निकलवाया गया और नियमानुसार संभलाया जाकर फिर से सीलिंग की कार्रवाई की गई।
18 करोड़ की जमीन करवाई खाली
जेडीए जोन-04 में स्थित बी-2 बाईपास ग्राम झालाना चोड में द्रव्यवति नदी के किनारे करीब 1800 वर्गगज बेशकीमती सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर बनायी गई चारदीवारी अन्य अवैध निर्माण को जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त कर हटवाया जाकर जेडीए स्वामित्व की बेशकीमती सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया। उक्त अतिक्रमण मुक्त भुमि की अनुमानित कीमत करीब 18 करोड रूपये है।

Home / Jaipur / Jaipur JDA ईकोलॉजिकल जोन में अवैध कॉलोनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो