scriptचौराहों पर हादसे रोकने के लिए लगाएंगे 300 हाईमास्ट लाइटें | JAIPUR JMC HIGHMAST LIGHT COMMITTEE | Patrika News
जयपुर

चौराहों पर हादसे रोकने के लिए लगाएंगे 300 हाईमास्ट लाइटें

शहर (jaipur city) में चौराहों पर बढ़ती दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नगर निगम (jmc) करीब 300 हाईमास्ट लाइटें (Highmast lights) लगाएगा। इसके लिए निगम प्रशासन ने वर्कऑर्डर दे दिया हैं, जल्द ही इन्हें लगाने का काम शुरू होगा। ये लाइटें 12 मीटर की ऊंचाई पर लगाई जाएगी। नगर निगम में विद्युत समिति (light Committee) की बुधवार को बैठक बुलाई गई, इसमें शहर में 300 हाईमास्ट लाइटें (Highmast light) लगाने पर चर्चा की गई।

जयपुरAug 14, 2019 / 06:35 pm

Girraj Sharma

चौराहों पर हादसे रोकने के लिए लगाएंगे 300 हाईमास्ट लाइटें

चौराहों पर हादसे रोकने के लिए लगाएंगे 300 हाईमास्ट लाइटें

चौराहों पर हादसे रोकने के लिए लगाएंगे 300 हाईमास्ट लाइटें
– नगर निगम ने दिया वर्कऑर्डर

जयपुर। शहर (jaipur city) में चौराहों पर बढ़ती दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नगर निगम (jmc) करीब 300 हाईमास्ट लाइटें (Highmast lights) लगाएगा। इसके लिए निगम प्रशासन ने वर्कऑर्डर दे दिया हैं, जल्द ही इन्हें लगाने का काम शुरू होगा। ये लाइटें 12 मीटर की ऊंचाई पर लगाई जाएगी। नगर निगम में विद्युत समिति (light Committee) की बुधवार को बैठक बुलाई गई, इसमें शहर में 300 हाईमास्ट लाइटें (Highmast light) लगाने पर चर्चा की गई। हालांकि निगम प्रशासन ने इसके लिए टेंडर कर वर्कऑर्डर भी जारी कर दिए हैं। ये लाइटें सडक़ों पर चौहारों के अलावा पार्क आदि में लगाई जाएगी।
5 होस्ट गाड़ी भी खरीदेंगे
विद्युत समिति चेयरमैन धर्मसिंह सिंघानिया ने बताया कि नगर निगम विद्युत शाखा शहर में बंद पड़ी लाइटों को ठीक करने के लिए जल्द ही 5 होस्ट गाड़ी की खरीद करेगा। विद्युत समिति की बैठक में इसका प्रस्ताव पास कर दिया है। ये गाड़ी आने के बाद शहर में बंद पड़ी लाइटों तुरंत ठीक हो पाएगी। अभी नगर निगम बेडे से सिर्फ 2 ही होस्ट गाड़ी है, जो कम पड़ रही है। शहर में करीब 2 हजार लाइटें खराब होने की शिकायतें पेंटिंग चल रही है। नई होस्ट गाड़ी आने के बाद शिकायतों का निस्तारण तुरंत हो पाएगा।
कबाड़ हो रही 60 हजार सोडियम लाइटें बेचेगा निगम
शहर में सोडियम लाइटों को खोलकर वहां एलईडी लाइटें लगाई जा रही है। चेयरमैन सिंघानिया ने बताया कि निगम विद्युत शाखा ने शहर में करीब 60 हजार सोडियम लाइटों को खोलकर उनकी जगह एलईडी लाइटें लगा दी है। ये सोडियम लाइटें नगर निगम गैराज में पड़ी-पड़ी कबाड हो रही है। विद्युत समिति की बैठक में इन लाइटों को बेचने का निर्णय लिया गया है। एलईडी लाइटें लगाने से पहले सोडियम लाइटें लगी हुई थी।
लाईट बॉक्स ऊपर
शहर में रोड साईड में लगे लाईट के बॉक्स को ऊपर किया जाएगा, जिससे बारिश के दौरान कंरट आदि से बचा जा सकेगा। वर्तमान में ये लाइट बॉक्स इतने नीचे हैं कि बारिश के पानी में डूब जाते हैं, जिससे करंट फैलने का अंदेशा बना हुआ है।

Home / Jaipur / चौराहों पर हादसे रोकने के लिए लगाएंगे 300 हाईमास्ट लाइटें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो