scriptहथियारों के बल पर करते थे लूट, गिरफ्त में आए पहली बार | Jaipur Loot accused arrested in north Delhi | Patrika News
जयपुर

हथियारों के बल पर करते थे लूट, गिरफ्त में आए पहली बार

शिप्रापथ इलाके में ज्वैलरी व्यापारी पर गोली चलाकर लूट के आरोपी वजीराबाद से गिरफ्तार

जयपुरAug 26, 2018 / 09:17 pm

Devendra Sharma

crime

हथियारों के बल पर करते थे लूट, गिरफ्त में आए पहली बार

जयपुर. शिप्रापथ थाना इलाके में 17 अगस्त की रात को ज्वैलरी व्यापारी के गोली मारकर लूट के तीन आरोपियों को पुलिस ने वजीराबाद उत्तरी दिल्ली से गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्त दक्षिण ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी उस्मानपुर निवासी फैजान अली (23), सहरसा बिहार निवासी मोहम्मद अली (22) और संभल उत्तरप्रदेश निवासी फैजान शैफी उर्फ माइकल (21) को रविवार को कोर्ट में पेश कर 5 दिन के रिमांड पर लिया है। आरोपियों से लूट के माल की बरामदगी के प्रयास किए जा रहे हैं।
570-570 ही तो लगते थे
प्रारंभिक पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वह जयपुर में कई बार आकर के चेन स्नेचिंग की वारदात कर चुके हैं। उन्होंने शिप्रापथ, जेएलएन मार्ग और महेश नगर में वारदात करना बताया है। पुलिस उसकी तस्दीक कर रही है। आरोपियों ने बताया कि वह बाइक से जयपुर आते थे, 570-570 रुपए दोनों तरफ से पेट्रोल के ही खर्च होते थे। एक-दो वारदात भी हो जाती थी तो खर्चे से अधिक मिल जाता था। कई बार बिना वारदात के ही निकल गए थे।
टीम बनकर किया काम
आरोपियों को पकडऩे के लिए सिर्फ एक थाने की पुलिस ही नहीं, बल्कि आस-पास के थानों के एक्सपर्ट पुलिसकर्मी और कमिश्नरेट की तकनीकी शाखा ने काम किया। शिप्रापथ के उपनिरीक्षक राजेन्द्र प्रसाद, मानसरोवर के उप निरीक्षक महेन्द्र सिंह, तकनीकी शाखा के एएसआइ राजेश, अभिमन्यू, मनेन्द्र सिंह, कांस्टेबल नेमीचंद, अभय सिंह सहित अन्य लोगों ने लगातार फुटेज, कॉल डिटेल व अन्य तरीकों से आरोपियों की पहचान कर पकडऩे में मदद की। क्योंकि मामला पूरी तरह से ब्लाइंड था और पुलिस कई जगह हाथ-पैर मार चुकी थी। परकोटे में कई दुकानों के सीसीटीवी फुटेज देखे तो आरोपी नजर आए और फिर उनका पीछा शुरू किया गया।
बदल लिए थे रास्ते
थानाधिकारी सुरेन्द्र यादव ने बताया कि तीनों आरोपी वारदात के लिए जयपुर आए और एक होटल में ठहर गए। फैजान अली पहले भी कई साल ब्रह्मपुरी इलाके में रहकर के डिटर्जेंट पाउडर बेचने का काम कर चुका है। ऐसे में उसको जयपुर की अच्छी पहचान थी। तीनों साथी वारदात के इरादे से जयपुर आए और रैकी करके नाहरगढ़ इलाके से व्यापारी सुनील गोयल का दुकान के बाहर से ही फैजान अली और अनवर ने पीछा शुरू किया। घर के पास पहुंचते ही सूनसान जगह मिलने पर अनवर ने व्यापारी पर देसीकट्टे से फायर किया और स्कूटी व माल लूटकर ले गए थे। इस दौरान माइकल होटल में ही ठहरा हुआ था। वारदात के बाद पुलिस से बचने के लिए अनवर और अली माल लेकर के बस से चले गए और माइकल वारदात में इस्तमाल बाइक लेकर के निकला था। वारदात में आरोपियों ने कोटा नंबर की बाइक का इस्तमाल किया है, जोकि सौरभ गुप्ता के नाम से रजिस्टर्ड है। पुलिस ने बाइक जब्त कर उसकी जानकारी जुटा रही है।
आरोपियों ने की कई वारदात
पुलिस ने बताया कि वारदात के बाद आरोपी वजीराबाद चले गए थे। इनके पास से एक देसी पिस्टल, दो मैगजीन, तीन देसी कट्टे एवं 11 जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं। आरोपियों ने एनसीआर में हथियारों के दम पर लूट की कई वारदात अंजाम दी है। पुलिस ने बताया कि आरोपी पहली बार पकड़े गए हैं और कई वारदातें खुल सकती है।

Home / Jaipur / हथियारों के बल पर करते थे लूट, गिरफ्त में आए पहली बार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो