जयपुर के व्यापारियों को मिली बड़ी राहत, पांच साल से कर रहे थे इंतजार, नवरात्र से पहले शुरू होगी रौनक

जयपुर के व्यापारियों को मिली बड़ी राहत, पांच साल से कर रहे थे इंतजार, नवरात्र से पहले शुरू होगी रौनक

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 14 Sep 2019, 07:30:00 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

नवरात्र से पहले सुगम होगी परकोटे के बाजारों की राह : मेट्रो प्रबंधन ने बेरिकेड्स हटाना किए शुरू, त्योहारी सीजन में लाखों ग्राहकों और परकोटे के हजारों व्यापारियों को मिलेगी राहत

अश्विनी भदौरिया / जयपुर। परकोटा के बाजारों की राह सुगम होने वाली है। मेट्रो का काम पूरा होने को है। ऐसे में बेरिकेड्स हटाने का काम शुरू हो गया है। मेट्रो प्रशासन की मानें तो नवरात्र से पहले संजय सर्कल, छोटी चौपड़ और बड़ी चौपड़ से बेरीकेड्स हटा दिए जाएंगे। इन तीनों जगहों पर निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। फिनिशिंग का काम चल रहा है। त्योहारी सीजन से ठीक पहले बेरिकेड्स हटाए जाने से व्यापारियों के साथ शहर के आम लोगों को भी काफी राहत मिलेगी। नवरात्र से हर दिन परकोटे के बाजारों में खरीदारी करने के लिए रोज 25 हजार से 30 हजार तक ग्राहक आते हैं।

पांच साल बाद खुलेगा
2014 के अंत में संजय सर्कल से मेट्रो के निर्माण कार्य की शुरुआत हुई थी। जैसे जैसे निर्माण कार्य आगे बढ़ा, दिक्कतें भी बढ़ती चली गईं। निर्माण कार्य का सबसे ज्यादा चांदपोल बाजार और त्रिपोलिया बाजार के व्यापारी प्रभावित हुए। इसके अलावा अधिकतर बाजारों में भी ग्राहकों की संख्या कम हुई। अब नवरात्र से पहले बेरीकेड्स हटाने की घोषणा के बाद व्यापारियों ने राहत की सांस ली है।

त्योहारी सीजन में मिलेगा फायदा
15 दिन बाद नवरात्र शुरू होंगे। इन नौ दिन तक बाजार में खूब खरीदारी होती है। इसके बाद दिवाली की खरीदारी शुरू हो जाएगी। फिर खरीदारों की रौनक परकोटा के बाजारों में दिखाई देगी। व्यापारियों का कहना है कि बीते कुछ सालों से त्योहार और शादी के सीजन के दौरान होने वाली खरीदारी में कमी आई थी।

फिर सीधे जा सकेंगे
अभी झोटवाड़ा रोड पर जाने के लिए चांदपोल बाजार से संसार चंद रोड, पारीक कॉलेज रोड होते हुए झोटवाड़ा रोड पर जाना होता है। संजय सर्कल पर बेरिकेड हटने के बाद सीधे निकल सकेंगे। पहले भी इसी रास्ते से आवाजाही होती थी, लेकिन मेट्रो ट्रेन के भूमिगत काम की वजह से वाहन घूमकर निकलते थे। बड़ी चौपड़ पर बेरिकेड्स लगे होने से लो फ्लोर बसों को मुडऩे में दिक्कत होती है। इस वजह से जाम लग जाता है। यही स्थिति छोटी चौपड़ पर भी रहती है।

ग्राहकों को मिलेगी राहत

दोनों चौपड़ पर निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अब सिर्फ फिनिशिंग का काम बचा है। उसको भी जल्द पूरा कर दिया जाए। नवरात्र से पहले सभी बेरिकेड हटा दिए जाएंगे, ताकि खरीदारी करने वाले ग्राहकों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो।

- सुबीर कुमार, एमडी, जयपुर मेट्रो

व्यापारियों के हित का फैसला
बीते पांच साल से परकोटा का व्यापार प्रभावित हुआ है। त्योहारी सीजन से ठीक पहले बेरिकेड हटाने का जो निर्णय मेट्रो प्रशासन ने लिया है, वह स्वागत योग्य है। अगले चार महीने तक परकोटा के बाजारों में राज्य भर से ग्राहक आएंगे। -सुभाष गोयल, अध्यक्ष, जयपुर व्यापार महासंघ

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned