scriptजयपुर में अब फायर बिग्रेड के स्थान बूस्टर पम्प करेंगे शहर को सेनेटाइज, देखें वीडियो | Jaipur nagar nigam fire brigade not senatize booster pump news | Patrika News
जयपुर

जयपुर में अब फायर बिग्रेड के स्थान बूस्टर पम्प करेंगे शहर को सेनेटाइज, देखें वीडियो

नगर निगम नए 11 वार्डों के लिए खरीदेगा बूस्टर पम्प, इसी महीने के अंत तक आने की संभावना, दो महीने से सेनेटाइजेशन में लगी 40 फायर बिग्रेड अब होने लगी खराब

जयपुरMay 12, 2020 / 01:34 pm

pushpendra shekhawat

a2.jpg
जया गुप्ता / जयपुर। कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं होने के कारण अब लम्बे समय तक इसी के साथ जीना होगा। राज्य सरकार, समाज इसी वायरस के हिसाब से बचाव के लिए जीवनचर्या में आवश्यक बदलाव कर रहे हैं। इसी बदली हुई जीवनचर्या में सेनेटाइजेशन अब अहम हिस्सा हो गया है। नगर निगम शहर को सेनेटाइज करने के लिए अब तक जहां फायर बिग्रेड को काम में ले रहा है, लगातार केमिकल के सम्पर्क में आने से फायर बिग्रेड खराब होने लग गई है। ऐसे में अब नगर निगम ने सेनेटाइजेशन के लिए स्थाई तरीका खोज निकाला है। शहर में सेनेटाइजेशन के लिए अब निगम बूस्टर पम्प खरीद रहा है। ये बूस्टर पम्प ऑटोनुमा एक छोटे वाहन पर लगे होंगे। जिससे ये बूस्टर पम्प चौड़े रास्तों के साथ-साथ तंग गलियों में भी आराम से सेनेटाइजेशन कर सकेंगे।
11 जोनों में दिया जाएगा एक-एक बूस्टर पम्प
हैरिटेज व ग्रेटर दोनों नगर निगमों ने नवगठित 11 जोनों के हिसाब बूस्टर पम्प खरीदे जाएंगे। हर जोन को एक-एक बूस्टर पम्प मिलेगा। इस बूस्टर पम्प की लागत 10-11 लाख रुपए होगी। नगर निगम इनकी खरीद पर करीब 1.10 करोड़ रुपए खर्च करेगा। बूस्टर पम्प आने के बाद फायर बिग्रेड को नियमित सेनेटाइजेशन के काम में नहीं लगया जाएगा। केवल इमरजेंसी होने पर ही फायर बिग्रेड सेनेटाइजेशन का काम करेगी। आगामी एक सप्ताह के भीतर बूस्टर पम्प का डेमो किया जाएगा। डेमो में उचित पाए जाने के बाद ही खरीद होगी।
खराब होने लगी फायर ब्रिगेड
शहर में पिछले 50 दिनों से कोरोना वायरस का असर कम करने के लिए करीब 40 फायर बिग्रेड सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर रही हैं। दो महीने से केमिकल का छिड़काव करने के कारण अब फायर बिग्रेड खराब होने लग गई हैं। केमिकल को दूर तक फेंकने के लिए काम में आने वाली गन खराब हो रही है। गाडिय़ों के टैंक में जंग लगने के साथ-साथ लीकेज होने लग गया है। वर्तमान में परकोटे के सभी द्वारों पर फायर बिग्रेड लगी हुई है। इसके अतिरिक्त औद्योगिक क्षेत्रों में सात फायर बिग्रेड लगा रखी है। फायर बिग्रेड का मूल काम आग बुझाने का है। अगर फायर बिग्रेड खराब हो गई तो आपात स्थिति में आग पर काबू पाना मुश्किल भरा हो सकता है। इसे देखते हुए ही बूस्टर पम्प खरीदने का निर्णय लिया गया है।

– सेनेटाइजेशन के लिए दूसरे विकल्प तलाश रहे हैं। जल्द ही नई मशीनें खरीदी जाएंगी। उनसे नियमित सेनेटाइजेशन का काम किया जाएगा।
विजय पाल सिंह, आयुक्त, नगर निगम

Home / Jaipur / जयपुर में अब फायर बिग्रेड के स्थान बूस्टर पम्प करेंगे शहर को सेनेटाइज, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो