scriptघट रही मोरों की संख्या, आवारा कुत्ते कर रहे शिकार | jaipur news | Patrika News
जयपुर

घट रही मोरों की संख्या, आवारा कुत्ते कर रहे शिकार

ग्रास फार्म: जमीन पर भ्रमण करते समय करते शिकार, सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं
 

जयपुरSep 22, 2021 / 12:09 pm

Ashwani Kumar

photo_2021-09-23_12-08-10.jpg
जयपुर। वैशाली नगर से सटे ग्रास फॉर्म में मोरों का कुत्ते शिकार कर रहे हैं। इसी वजह से वहां पर मोरों की संख्या कम हो रही है। कुत्ते दिन भर घूमते रहते हैं। मौका मिलते ही मोर पर हमला कर देते हैं। सुबह यहां जो लोग घूमने आते हैं, वे कुत्तों को पकडऩे की शिकायत वन विभाग से लेकर नगर निगम के अधिकारियों को कर चुके, लेकिन अब तक कोई हल नहीं निकला। हालांकि, वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि समय-समय पर कुत्तों को पकड़वाते हैं।
गौरतलब है कि ग्रास फार्म में मोरों की अच्छी खासी संख्या है। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही का शिकार मोर हो रहे हैं। जानकार मानते हैं कि मोर जमीन पर अंडे देता है। ऐसे में कई बार मोर के अंडों को कुत्ते भी क्षतिग्रस्त कर देते हैं।
अभी यहां पर हैं 398 मोर
वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो यहां अभी 398 मोर हैं। यहां पर दो तीन ऑफिस चलते हैं। ऐसे में कई बार चौकीदार गेट खुले छोड़ देते हैं। इस वजह से कुत्ते अंदर आ जाते हैं।
जानकार मानते हैं कि बारिश में उडऩे की क्षमता कम हो जाती है क्योंकि जब इनके पंख भीग जाते हैं तो ये रïफ्तार से उड़ नहीं सकते। इस वजह से कुत्ते आसानी से शिकार भी कर लेते हैं।
जेडीए की योजना को वन विभाग की ना
कुछ वर्ष पहले जेडीए ने ग्रास फार्म को विकसित करने के लिए वन विभाग को पत्र लिखा था। जेडीए इसे सेंट्रल पार्क की तरह विकसित करना चाहता था, लेकिन वन विभाग ने इस क्षेत्र को मोरों के लिहाज से सुरक्षित मानते हुए अनुमति नहीं दी थी। आज भी इस क्षेत्र को यथास्थिति में वन विभाग रखे हुए है।


वर्जन—
कुत्तों की जब भी शिकायत आती है तो हम उन्हें पकड़वाकर बाहर भेज देते हैं। यदि कुत्ते वहां पर हैं तो उनको बाहर करवा देंगे।
-अजय चित्तौड़ा, डीएफओ, चिडिय़ाघर

Home / Jaipur / घट रही मोरों की संख्या, आवारा कुत्ते कर रहे शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो