scriptछोटे भूखंडों की बहु आवासीय इकाईयों के प्रोजेक्ट को अब ऑनलाइन करेगा जेडीए | jaipur news jda news flate small plots | Patrika News
जयपुर

छोटे भूखंडों की बहु आवासीय इकाईयों के प्रोजेक्ट को अब ऑनलाइन करेगा जेडीए

किस जोन में कितनी छोटे भूखंडों पर प्रोजेक्ट अप्रूव हुए हैं, उनकी भी जानकारी ले सकेंगे ग्राहक, अब तक जेडीए की वेबसाइट पर अवैध कॉलोनियों और सील इमारतों की सूची है उपलब्ध

जयपुरJan 17, 2022 / 09:18 am

Ashwani Kumar


जयपुर। जेडीए अब छोटे भूखंडों पर अनुमति लेकर बहु आवासीय इकाइयों के प्रोजेक्ट को आॅनलाइन करेगा। ग्राहकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए जेडीए ने यह निर्णय लिया है। इस तरह का प्रयोग जेडीए पहली बार करने जा रहा है। अब तक जेडीए की वेबसाइट पर अवैध कॉलोनियों और सील इमारतों की सूची ही उपलब्ध है। साथ ही ग्रुप हाउसिंग के प्रोजेक्ट की जानकारी ही जेडीए की बेवसाइट पर उपलब्ध है। किस जोन में कितने छोटे भूखंडों पर बहु आवासीय प्रोजेक्ट चल रहे हैं, इनकी सूची आने वाले कुछ दिनों में वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके अलावा प्रोजेक्ट की मॉनीटरिंग भी जेडीए के जोन कार्यालय की ओर से की जाएगी। जोन की टीम देखेगी कि अनुमति के हिसाब से निर्माण कार्य चल रहा है या नहीं। यदि निर्माण कार्य अनुमति के विपरीत चलता हुआ मिलेगा तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

हर जगह चल रहे इस तरह के प्रोजेक्ट
—शहर के बाहरी इलाकों में छोटे भूखंडों पर बहु आवासीय यूनिट के काम सर्वाधिक हो रहे हैं। राजधानी के पृथ्वीराज नगर क्षेत्र, जगतपुरा, खोह—नागोरियान के अलावा मालवीय नगर, प्रताप नगर में भी इस तरह के प्रोजेक्ट के काम चल रहे हैं।
—पिछले एक से डेढ़ वर्ष की बात करें तो राजधानी में अवैध रूप से छोटे भूखंडों पर बनने वाले बहु आवासीय प्रोजेक्ट पर जेडीए की सख्ती से रोक लगी है। यही वजह है कि ऐसे प्रोजक्ट पर निर्माणकर्ता जेडीए अप्रूव्ड का बोर्ड लगवा रहे हैं।
—मौजूदा स्थिति की बात करें तो राजधानी में 50 से अधिक छोटे भूखंडों परे बहु आवासीय प्रोजेक्ट चल रहे हैं। ये सभी जेडीए से अप्रूव्ड हैं।

अभी ये हाल
पिछले तीन वर्षों में बिल्डिंग बाइलॉज का उल्लंघन कर बनने वाली 84 इमारतों को सील किया। इनमें से 2020 में चार और 2021 में दो इमारतों को उच्च न्यायालय के आदेश से खोला गया। बाकी इमारतें अभी सील हैं। इनकी मौका स्थिति के लिए प्रवर्तन शाखा ने एक टीम गठित की है जो इनको चेक कर रही है। पहले चरण में इन तीन वर्षों में सील की गई इमारतों का मौका निरीक्षण किया जाएगा और दूसरे चरण में 2019 से पहले सील की गई इमारतों का मौका परीक्षण होगा।

ग्राहकों को मिलेगी सहूलियत
ग्रुप हाउसिंग और बहु आवासीय फ्लैटों की सूची तो हम पहले से ही डालते हैं। अब जोन वाइज छोट भूखंडों पर स्वीकृत की जा रहीं बहु आवासीय इकाइयों की सूची भी जोन वाइज अपलोड करवाएंगे। ताकि, ग्राहक घर खरीदने से पहले देख सकें कि बिल्डिंग जेडीए अप्रूव्ड है या नहीं
—गौरव गोयल, जेडीसी

Home / Jaipur / छोटे भूखंडों की बहु आवासीय इकाईयों के प्रोजेक्ट को अब ऑनलाइन करेगा जेडीए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो