scriptकिशनबाग सैलानियों के लिए तैयार, उद्घाटन जल्द | jaipur news kishanbagh jaipur news project of jaipur | Patrika News
जयपुर

किशनबाग सैलानियों के लिए तैयार, उद्घाटन जल्द

 
 
-धारीवाल ने दो घंटे तक किया निरीक्षण

जयपुरOct 16, 2021 / 02:40 pm

Ashwani Kumar

किशनबाग सैलानियों के लिए तैयार, उद्घाटन जल्द

किशनबाग सैलानियों के लिए तैयार, उद्घाटन जल्द

जयपुर। राजधानी के विद्याधर नगर क्षेत्र में किशनबाग वानिकी परियोजना बनकर तैयार हो चुका है। राज्य भर के विशेष पत्थरों और वनस्पति से 64 हैक्टेयर में इसे विकसित किया गया है। जेडीए ने इस पर 11 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए हैं। तीन साल के रखरखाव का काम भी हाल ही में जेडीए ने दिया है।
यहां की व्यवस्थाओं को देखने के लिए शनिवार को नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने दौरा किया। दो घंटे तक वे यहां पर रहे। इस दौरान उन्होंने यहां की वनस्पति से लेकर पत्थरों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इसका उद्घाटन करेंगे। संभवत: दिवाली से पहले इसका उदï्घाटन हो जाएगा।
दरअसल, यह प्रोजेक्ट में रेगिस्थानी थीम पर आधारित है। राजधानी में सैलानियों को लुभाने के लिए रेतीले टीलों को स्थाई करने का प्रयास किया है। इससे यहां रहने वाले जीव जंतुओं का दिक्कत नहीं होगी। साथ ही रेगिस्तान की प्राकृतिक वनस्पति भी सुरक्षित बनीं रहेंगी। इसके निर्माण को प्राकृतिक बनाने का प्रयास किया गया है। जो रास्ता बनाया गया है, उसमें पत्थर और लकड़ी उपयोग की गई है। मचान पर छांव के लिए वनस्पति का उपयोग किया गया है। पत्थरों को भी लाकर रखा गया है।
निरीक्षण के दौरान नगरीय विभाग के प्रमुख सचिव कुं जीलाल मीणा, जेडीसी गौरव गोयल, जेडीए सचिव हृ़देश शर्मा, अतिरिक्त आयुक्त विनीता सिंह, वन संरक्षक महेश तिवाड़ी आदि मौजूद रहे।
आगे की योजना
-सोशल मीडिया पर इसका जेडीए व्यापक प्रचार-प्रसार करेगा। ताकि, सैलानियों को यहां तक लाए जा सके।
-शहर के स्कूलों को जेडीए पत्र लिखकर बच्चों को किशनबाग का भ्रमण कराने का अनुरोध करेगा।
-गाइड एसोसिएशन से बातचीत किशनबाग में टï्यूरिस्ट स्पॉट में शामिल करने का अनुरोध करेगा।
-फिल्म शूटिंग और प्री-वेडिंग शूट के लिए इसे खोला जाएगा। ताकि, व्यापक प्रचार हो सके।

Home / Jaipur / किशनबाग सैलानियों के लिए तैयार, उद्घाटन जल्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो